International Yoga Week 2020: योग करने से स्‍वास्‍थ्‍य को कई तरह के लाभ होते हैं. साथ ही इससे त्‍वचा और बालों को भी फायदा होता है. तमाम शोध भी ये साबित कर चुके हैं कि योग शरीर को टोन करने के अलावा भी बहुत से काम करता है. Also Read - Yoga For Knee Pain: अगर आप भी घुटनों के दर्द से हैं परेशान तो इन योगासन को करें ट्राई, जल्द मिलेगा आराम

योग आपके सौंदर्य में निखार आता है. जानें कैसे-

– योग करने से आप स्‍वस्‍थ जीवनशैली को अपनाते हैं. सुंदर त्वचा तथा चमकीले बालों के लिए प्राणायाम सबसे महत्वपूर्ण आसन माना जाता है. इससे तनाव कम होता है तथा रक्त में ऑक्सीजन का संचार बढ़ता है और इससे रक्त-संचार में सुधार होता है. उत्थासन, उत्कावासन, शीर्षासन, हलासन तथा सूर्य नमस्कार आंतरिक तथा बाहरी सौंदर्य को निखारने में अहम भूमिका अदा करते हैं. Also Read - International Yoga Week 2020: बनाते हैं चुस्‍त-दुरुस्‍त, दिमाग तेज करते हैं ये योगासन, नतीजे देख शोधकर्ता हैरान

– योगासन करने से व्यक्ति शारीरिक तथा मानसिक दोनों रूप से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करता है. योग से न केवल मांसपेशियां मजबूत होती हैं, शरीर में प्राणाशक्ति भी बढ़ती है. नाड़ी तंत्र का संतुलित बनता है. योग मानसिक तनाव से मुक्ति प्रदान करता है. Also Read - International Yoga Week 2020: योग करने से पहले क्‍या खाना चाहिए?

– योग सौंदर्य के लिए अति आवश्यक है, क्योंकि आनंद का अहसास शारीरिक सौंदर्य का अनिवार्य अंग है. योग से त्वचा के बाहरी हिस्से तक रक्त-संचार में बढ़ोतरी होती है तथा यह त्वचा की सुंदरता के लिए काफी अहम भूमिका अदा करता है क्योंकि इससे त्वचा को पर्याप्त पोषाहार प्राप्त होते हैं. इससे त्वचा में मौजूद विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है.

– योग से त्वचा में ऑक्सीजन का संचार होता है, त्वचा में सुंदर आभा का संचार होता है तथा त्वचा में यौवनपन बना रहता है. त्वचा रोगों से मुक्त रहती है. यही प्रक्रिया बालों में भी लागू होती है.

International Yoga Week 2020

इंटरनेशनल योगा वीक, योग के प्रति लोगों को जागरुक करने के मकसद से आयोजित किया जाता है. इस साल योग को समर्पित ये सप्‍ताह 1 से 7 मार्च, 2020 तक का होगा. ये आयोजन ऋषिकेष में होगा.

कम होता है तनाव

जब भी किसी को ज्यादा तनाव महसूस होता है, तो मस्तिष्क खून में एड्रेनालाइन को छोड़ता है. एड्रेनालाइन के कारण दिल की धड़कनें बहुत तेज हो जाती हैं, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है. लगातार तनाव में रहने से हृदय से जुड़ी समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है. जो लोग तनाव में ज्यादा रहते हैं, अन्य लोगों की तुलना में उनमें हृदय रोग होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं. प्रितदिन योग करने से तनाव कम होता है.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.