Kajal Lagane Ke Nuksan: क्या आप भी रोज लगाती हैं आंखों में रोज काजल, हो सकती हैं ये समस्याएं, जानें इसके नुकसान

Kajal Lagane Ke Nuksan: क्या आप जानती हैं रोजाना काजल लगाना आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है. आजकल बाजार में खी रंगों के काजल मिलते हैं. बाजार में मिलने वाले हर एक काजल में केमिकल होते है जिससे आंखों में एलर्जी और आंखें ड्राई हो जाती हैं.

Advertisement

Kajal Lagane Ke Nuksan: मेकअप करना हर महिला को काफी पसंद होता है. मेकअप करने से सुंदरता और भी ज्यादा निखर कर सामने आती है. बहुत सी महिलाएं मेरअप के नाम पर सिर्फ काजल लगाती हैं. काजल (Kajal Ke Nuksan) लगाकर आंखे काफी सुंदर और बड़ी-बड़ी नजर आती हैं. बहुत से महिलाएं रोजाना काजल (Kajal Lagane Ke Nuksan) लगाती हैं. लेकिन क्या आप जानती हैं रोजाना काजल लगाना आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है. आजकल बाजार में खी रंगों के काजल मिलते हैं. बाजार में मिलने वाले हर एक काजल में केमिकल होते है जिससे आंखों में एलर्जी और आंखें ड्राई हो जाती हैं.

Advertising
Advertising

काजल से आंखों को होने वाले नुकसान (Kajal Se Hone Wale Nuksan)

काजल में पारा लेड और पैराबेंस जैसे तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे आंखों में कंजक्टिवाइटिस की समस्या हो सकती है इसे आंख आना भी कहा जाता रहैहर रोज काजल लगाने से आंखों में एलर्जी, कॉर्नियल अल्सर और डाई आईज की परेशानी हो सकती है. इतना ही नहीं आंखों के अंदर सूजन हो सकती है.

इस तरह घर पर बनाएं केमिकल फ्री काजल (Ghar Par Kaise Banaye Kajal)

काजल बनाने के लिए सबसे पहले दीया जलाकर रखें, फिर इसके बाद दोनों कटोरी को साइड पर रखें और फिर प्लेट पर थोड़ा सा घी लगाकर कटोरी टिका कर रख दें. इसके बाद 20 से 30 मिनट प्लेट पर कालिख निकल आएगी.आप इसे निकालकर एक बॉक्स में रख सकती हैं. इसमें एक बूंद नारियल का तेल डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें. इस तरह से आपका घर का काजल तैयार हो जाएगा,

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

Advertisement

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:December 8, 2021 10:27 AM IST

Updated Date:December 8, 2021 10:27 AM IST

Topics