Kanjak Gifts Ideas: नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. मां दुर्गा के भक्त दुर्गा अष्टमी या नवमी के दिन कन्या पूजन करते हैं. इसे कंजक पूजन भी कहते हैं. कंजक पूजन में मां के नौ स्वरूपों के रूप में नौ बच्चियों की पूजा की जाती है और एक बटुक भैरव को भी साथ में पूजा जाता है.

कन्या पूजन के बाद कन्याओं को उपहार दिया जाता है और उनके पैर छूकर उन्हें विदा किया जाता है. कन्या पूजन में आने वाले बच्चे हर घर में प्रसाद तो नहीं खा पाते, पर इस बात को लेकर उत्साहित जरूर रहते हैं कि उन्हें तोहफे में क्या मिलने वाला है.

Ashtami 2018: दुर्गा अष्टमी के दिन होगा कन्या पूजन, जानिये कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त और विधि

इस अष्टमी या नवमी को अगर आप भी कन्या पूजन कर रहे हैं तो आपने भी उपहार देने की योजना बना ली होगी. अधिकांश लोग प्लास्टिक के लंच बॉक्स गिफ्ट में देते हैं. सस्ते और बजट फिट होने वाले टिफिन दरअसल बेकार प्लास्टिक से तैयार किए जाते हैं. ऐसे में जब आप उस लंच बॉक्स में गर्म हलवा और पूरी रखते हैं तो प्लास्टिक का केमीकल खाने में भी चला आता है.

ऐसे में हम आपको यह सुझाव देंगे कि आप जिस बजट में प्लास्टिक के टिफिन खरीद रहे हैं, उसी बजट में कुछ और गिफ्ट खरीद सकते हैं, जो बच्चियों को पसंद भी आएगी और आपका बजट भी गड़बड़ नहीं होगा. हम कुछ ऐसे ही गिफ्ट आइडियाज आपके लिए लेकर आए हैं. देखिए:

1. रबर बैंड का गुच्छा, हेयर बैंड, डिजाइनर चूड़ियां: बच्चियों को रंग-बिरंगी सजावटी चीजें अच्छी लगती हैं. रबर बैंड, हेयर बैंड या डिजाइनर चूड़ियां या कड़ा आपके बजट में फिट हो जाएंगी और बच्चियों के इस्तेमाल की भी होंगी. इससे उनकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा.

Ashtami 2018: 17 अक्टूबर को है दुर्गा अष्टमी, जानिये पूजन विधि, महत्व और मंत्र

2. कलर्स और कलर्स बुक: हर बच्चे को चित्र बनाना, रंग भरना अच्छा लगता है. ऐसे में आप बच्चों को कलर्स और कलर बुक आदि भी दे सकते हैं.

3. पेंसिल रबर और कटर : आप कंजकों को पेंसिल रबर कटर आदि का सेट दे सकते हैं.

4. जेमेट्री बॉक्स : आप कंजकों को जेमेट्री बॉक्स या पेंसिल बॉक्स भी दे सकते हैं. वह नई पेंसिल बॉक्स पाकर खुश हो जाएंगे.

5. की-चेन: आप कंजकों को कार्टून या बार्बी डॉल आदि बनी हुई की चेन भी दे सकते हैं. बच्चों को ये काफी पसंद आता है.

Ashtami 2018: दुर्गा अष्टमी के दिन होगा कन्या पूजन, जानिये कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त और विधि

6. पर्स : बच्चों के लिए आजकल बाजार में कई तरह के डिजाइनर पर्स आ रहे हैं, जो किफायती दाम पर भी उपलब्ध है.

7. घड़ी: बच्चों को घड़ी देखना आए या नहीं, लेकिन घड़ी पहनना बहुत पसंद होता है. बाजार में सस्ती कीमत पर भी बच्चों की घड़ियां मिल रही हैं.

8. स्टील के बर्तन: अगर आप कन्याओं को टिफिन देना चाहते हैं तो स्टील के ही दें. ताकि बच्चे प्लास्टिक के टिफिन से निकलने वाले हानिकारक केमिकल के प्रभाव से बच सकें. बाजार में आपको किफायती दाम पर भी स्टील के बर्तन मिल जाएंगे. हल्के या भारी बर्तन लेना है, यह आप अपने बजट के अनुसार तय कर लें.

9. खिलौने: अगर आप बच्चों को खिलौना देना चाहते हैं तो कुछ ऐसा दें, जिससे वह कुछ सीख सके. जैसे कि ब्लॉक्स, जम्बल गेम, लुडो आदि.

धर्म से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए धर्म पर क्लिक करें.