Karela Leaf Ke Fayde: ये बात सभी जानते हैं कि करेला सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसका स्वाद कड़वा होता है. बहुत से लोग इसके कड़वे स्वाद के कारण इसे खाना पसंद नहीं करते. लेकिन कुछ लोगों को यह काफी पसंद आता है. करेले का सेवन करने खून शुद्ध होता है. साथ ही यह शरीर में होने वाली कई समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं करेले के अलावा इसके पत्ते भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

पीरियड्स में आराम- करेले के पत्ते पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में आराम पहुंचाते हैं. इसके लिए 10-15 करेले के पत्ते का रस निकाल लें और काली मिर्च के दाने पीसकर मिला लें. साथ ही, आधा चम्मच पीपल का चूर्ण और एक ग्राम सोंठ मिलाकर पीने से आपको दर्द में आराम मिलेगा

शुगर करे कम- शुगर के मरीजों के लिए करेले की पत्तियां किसी वरदान से कम नहीं हैं. इनका सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

पैरों की जलन करें कम- बहुत लोगों को पैरों के तलवों में जलन की समस्या होतीा है. ऐसे में करेले के पत्तों का रस आराम दे सकता है. इसके लिए पत्तों को पीसकर इसका रस निकाल कर तलवे पर लगाएं.

महिलाओं के लिए- डिलीवरी के बाद बहुत सी महिलाओं को दूध ना बनने की शिकायत रहती है. ऐसे में करेले के आठ-दस पत्तों को पानी में उबालें, इस पानी को ठंडा करके प्रसूता को पिलाएं. इससे दूध ना बनने की समस्‍या कम होगी.