Karva Chauth 2021 Special: डायबिटीज से पीड़ित महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल

Karva Chauth 2021 Special: डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं को करवा चौथ का व्रत रखने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखना काफी जरूरी है.

Advertisement

Karva Chauth 2021 Special: हिंदू धर्म में करवा चौथ का काफी महत्व है. इस व्रत तो शादीशुदा महिलाएं रखती हैं. इस दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. यह व्रत सूर्योदय के साथ शुरू होता है और चांद देखने के बाद समाप्त होता है. इस व्रत में ना तो कुछ खाया जाता है और ना ही पानी पीया जाता है. ऐसे में डायबिटीज (Karva Chauth 2021) से पीड़ित महिलाओं को करवा चौथ का व्रत रखने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखना काफी जरूरी है. ताकि उनकी सेहत पर इसका कोई लबुरा असर ना पड़े.

Advertising
Advertising

व्रत शुरू करने से पहले खाएं ये चीजें- डायबिटीज से पीड़ित महिलाएं व्रत रखने से पहले सरगी में ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें सभी तरह के पोषक त्तव मौजूद हों. ताकि इससे पूरे दिन आपको एनर्जी मिलते रहे.

व्रत खोलने के बाद खाएं ये चीजें- मिठाई और तले हुए आहार को खाने की बजाय प्रोटीन युक्त आहार खाने से आपको फायदा होगा. अपने आहार में सब्जियां, दही, साबुत अनाज, दाल के साथ चपाती या दाल-चावल शामिल करें. व्रत खोलने के तुरंत बाद ट्रांस फैट से भरपूर आहार खाने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

इन बातों का भी रखें ख्याल

Advertisement

- व्रत रखने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें और एक बार अपना शुगर टेस्‍ट जरूर करा लें.

- दोपहर की पूजा के बाद कैलोरी युक्त पेय पदार्थ पी सकती हैं.

- टाइप-1 डायबिटीज वाली महिलाओं को हाइपोग्‍लाइसीमिया के हाई जोखिम के कारण इंसुलिन की डोज के लिए डॉक्‍टर से बात करें.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:October 21, 2021 12:21 PM IST

Updated Date:October 21, 2021 12:21 PM IST

Topics