Kashmiri Lehsun Ke Fayde: लहसुन का इस्तेमाल भारतीय किचन में काफी मात्रा में किया जाता है. शहरों में मिलने वाला लहसुन बड़े आकार का होता है. लेकिन क्या आपने कभी कश्मीरी लहसुन के बारे में सुना है? कश्मीरी लहसुन को पहाड़ी लहसुन के नाम से भी जाना जाता है. अलग-अलग जगहों पर इसे अलग नाम से जाना जाता है. यह अन्य लहसुनों की तुलना में काफी छोटा होता है, लेकिन इसके फायदे बेहद हैरान कर देने वाले हैं.

हड्डियों को करें मजबूत- कश्मीरी लहसुन उन्हीं आयुर्वेदिक दवाईयों में से एक है, जिसके रोजाना सेवन से आपकी हड्डियों की समस्या दूर हो जाएगी. जोड़ों में दर्द, या फिर हड्डियां कमजोर है आदि के लिए कश्मीरी लहसुन काफी फायदेमंद होता है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करे कम- कश्मीरी लहसुन कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है और उसे कंट्रोल करता है. जो लोग कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या से परेशान है वह इसका सेवन कर सकते हैं. इसकी अधिक मात्रा का सेवन ना करें यह गर्म होता है.

डायबिटीज के लिए फायदेमंद- जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उन्हें रोजाना कश्मीरी लहसुन का सेवन करना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा- जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होता है. उन्हें कश्मीरी लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे ब्लड सर्कुलेशन लेवल में भी सुधार आता है.