आजकल लोगों का रुटीन बेहद खराब हो गया है, लोग अक्सर रात को देरतक जाते हैं और सुबह लेट से उठते हैं औऱ लॉकडाउन की वजह से ये परेशानी बहुत बढ़ गई है लेकिन आपको अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए सुबह उठने की आदत ड़ाल लेनी चाहिए ताकि आपका स्वास्थ भी अच्छा रहे और साथी ह समय से उठने से आपके कई सारे काम समय से पूरे हो जाएंगे.

हालांकि गलत लाइफस्टाइल की वजह से लोगों का सुबह उठना भी आजकल नहीं हो पा रहा है ऐसे में अगर आप सुबह उठने की सोच रहे हैं तो ऐसे में आपको अपना आलस्य छोड़कर बाकि चीजों पर फोकस करना चाहिए. सुबह अगर आप उठने में लेट हो जाते हैं तो ऐसे में आज हम बताएंगे वो टिप्स जिनकी मदद से आप का आलस्य दूर हो जाएगा और सुबह एकदम तरोताजा हो जाएगी.

1. स्ट्रेचिंग
अगर आपको सुबह उठने में आलस आता है तो ऐसे में आप बेड से उठकर थोड़ी देर के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर लें और इसे हर दिन की एक आदल बना लें. आप चाहें तो बेड पर ही स्ट्रेचिंग करें और थोड़ी ज्यादा देर तक करें ताकि आपका आसलपन दूर हो जाए. ऐसा करने से आपके शरीर में सेरोटोनिन और डोपामाइन का उत्पादन बढ़ेगा और आपके शरीर को तुरंत चार्ज हो जाएगा.

2. गाना सुनें
अगर आप संगीत के फैन हैं तो ऐसे में आप सुबह उठने के साथ अपने फोन में अच्छा संगीत लगाएं ताकि आपका मन फ्रेश हो जाए, ये आपकी सुबह को रोमांच से भर देगा और साथ ही आपकी सुबह बहुत एंटरटेनिंग हो जाएगा. आप सुबह की प्लेलिस्ट बना सकती हैं और इसमें मोटिवेटिंग सॉन्ग शामिल करें जो आपको तुरंत पंप करेंगे.

3. अलार्म
अक्सर सुबह उठने के लिए हम सभी अलार्म का सहारा लेती हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अलार्म की टोन ऐसी ना हो, जो आपके कानों को चुभे या फिर आपको परेशान करे। इसके बजाय, अपने अलार्म को सुखदायक और उत्साहित करने के लिए सेट करें। अपने पसंदीदा गीत, या एक मजेदार पॉडकास्ट के बारे में सोचें, इससे आपकी सुबह भी सुखदायक बनेगी.

4.थोड़ा दें समय
अगर आप सुबह उठ रही हैं तो उठने के साथ काम करने की तरफ ना भागें बल्कि आराम से किसी खास जगह पर थोड़ी देर बैठे और कुछ समय सिर्फ और सिर्फ खुद के साथ बिताएं. ऐसा करने से न केवल आपका दिमाग शांत रहेगा बल्कि शारीरिक जोश भी बना रहता है.