नई दिल्ली: खासतौर पर साउथ इंडिया में खाया जाने वाला सांभर पूरे दुनिया में मशहूर है. सांभर खाने में जितना स्वादिष्ट होता है इसके हेल्थ बेनेफिट्स भी काफी ज्यादा है. इसे खाने से सेहत को कई फायदे पहुंचते हैं. सांभर में दाल की अच्छी खासी मात्रा होती है. जिससे सांभर प्रोटीन से भरपूर होता है. इसके साथ ही यह एंजाइम्स , हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में भी मदद करता है. सांभर को बनाना काफी आसान होता है और इसमें ढेरों सारी सब्जियां होने के कारण यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं सांभर से होने वाले फायदों के बारे में-

– बता दें कि सांभर में होने वाले प्रोटीन से बालों और हड्डियों वेट लॉस में भी मदद करता है. शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए शरीर को तीन मैक्रोन्युट्रिअन्ट जैसे फैट, कार्ब्स और प्रोटीन की जरूरत होती है. इनमें से एक प्रोटीन आपके पेट को भरा होने का एहसास दिलाता है. जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है.

– सांभर में कई तरह की सब्जियां डाली जाती है. जिसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यह ब्लड शुगर वल को कंट्रोल करता है.

– यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखते हुए कब्ज जैसी समस्या को दूर रखता है.

– सांभर में ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज से भरे कई तत्व मौजूद होते हैं. इसमें डाले जाने वाले करी पत्ते, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च, रई, हल्दी जैसी चीजें ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज के लिए जानी जाती हैं. यह प्रॉपर्टी शरीर के फ्री रैडिकल्स को बाहर फेंकने में मदद करती है.

– सांभर में मौजूद दाल, सब्जी व मसाले बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करते हैं. इससे एनर्जी लेवल बूस्ट होता है और इम्युन सिस्टम स्ट्रॉन्ग बनता है जो फ्लू, सर्दी और खांसी जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

– कुछ लोग सांभर में ड्रमस्टिक भी डालते हैं। ड्रमस्टिक की पत्तियां और बीजे भी सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छे होते हैं।