ब्रोकली हेल्दी और स्वादिष्ट सब्जी के तौर पर मशूहर है, इसे लोग बहुत चाव से खाते हैं. खासकर वो लोग जो डाइट करते हैं वो ब्रोकली को अक्सर अपने खाने में शामिल करते हैं. भले ही ये टेस्टी डिश की लिस्ट में ना हो लेकिन आपके स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है. आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, ब्रोकली ना केवल आपके स्वास्थ्य को बल्कि आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को भी फायदे पहुंचाती है. Also Read - गोभी खाने से शरीर को मिलते हैं वो फायदे जो ताकत की दवाओं से भी नहीं मिलते...

ब्रोकली कैबेज फैमिली का एक हरा पौधा है जिसमें बड़ा फूल होता है. इसका हेड और डंठल सब्जी के रूप में खाया जाता है. ब्रोकली में पोटेशियम की उच्च मात्रा होती है जो कि आपके नर्वस सिस्टम को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है, यह आपकी मांसपेशियों के विकास में भी मदद करता है. ब्रोकली को खाने के लिए इसे स्टीम करके खाना या कच्चा खाना सबसे बेहतर विकल्प हैं. आप इसे कम लो-हीट पर फ्राई करके भी का सकते हैं Also Read - How to remove body toxin with naturals and home remedy | दिनभर के विषैले तत्वों को बॉडी से ऐसे निकालें बाहर

जानें ब्रोकली के फायदे:

1. आंखों के लिए फायदेमंद
ब्रोकोली में कैरोटीनॉयड ल्यूटिन एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो मोतियाबिंद को रोकने में काफी कारगर साबित होता है. इसके अलावा इसमें विटामि ए रेटिनल होता है, यह कम रोशनी और कलर विजन दोनों के लिए आवश्यक होता है.

2. कैंसर से बचाव
ब्रेकली आपको कैंसर से लड़ने में मददगार साबित होता है. दरअसल ब्रोकली में एस्ट्रोजेन को ख्तम करने वाले गुण होते हैं जो शरीर में कैंसर का कारण बनते हैं. वैज्ञानिको ने बताया है की ब्रोकली स्तन और गर्भाशय के कैंसर को रोकने लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है.

3. वजन के लिए मददगार
ब्रोकली आपको स्वस्थ रहने में मदद करती है साथ ही अगर आप वजन करना चाहते हैं तो आप ब्रोकली को अपने डाइट में जरुर शामिल करें. इसमें दोगुना विटामिन C और K मिलता है और इसमें करीब 40 कैलोपी होते है जो आपकी सेहत के लिए अच्छा है. ये वजन कम करने में सहायक होता है, इसके अलावा इसमें पानी की मात्रा भी अच्छी होती है.

4. स्किन को बनाएं ग्लोइंग
अगर आपकी स्किन में ग्लो कम है तो आप ब्रोकली खाना शुरु कर दें, इसमें ग्लूकोराफेन होता है जो स्किन को रिपेयर करता है और एक स्वस्थ,यंग ग्लोइंग स्किन को निखार कर लाता है.