सलाद खाना तो आजकल हर किसी को पंसद होता है औऱ लोग स्वास्थ को फायदा पहुंचाने के लिए सलाद को अपने डाइट में शामिल करते हैं ताकि वो अच्छी डाइट की शुरुआत कर सकें. लेकिन अक्सर लोग सलाद खान के तरीके को गलत ले जाते हैं जिससे उन्हें फायदे की बजाय नुकसान हो जाता है.

अगर आप भी खाने में सलाद लेते हैं तो आज हम आपको बताएंगे की आखिर किन तरीकों से आप सलाद को अपनी डाइट में शामिल करें ताकि इससे आपका स्वास्थ अच्छा हो ना कि इसका नाकरात्मक प्रभाव आप पर पड़े. तो चलिए जानते हैं आखिर कैसे आप सही तरीके से सलाद खा सकते हैं.sa

1. कब लें सलाद
सलाद को हमेशा खाना खान सेपहअपनी डाइट में शामिल करें, आप इसे पहले खा लेंगे तो आपकी भूख कम हो जाएगी औऱ खाना आप संतुलित तरीके से खा सकेंगे. इससे आपका वजन भी कंट्रोल हो रहा है और आपको सारे प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल भी मिल रहे हैं.

2. कैसे खाएं सलाद
सलाद हमेशा सादा खाना चाहिए इसमें नमक का इस्तेमाल ना करें खासकर सफेद नमक तो बिल्कुल भी नहीं आप चाहें तो इसमें सेंधा नमक या फिर काला नमक ड़ाल सकते हैं. अगर आप रात को सलाद लेते हैं तो वेज सलाद लें इससे आपको कई सारे फायदे मिलेंगे.

3. फ्रूट सलाद कब खाएं
फ्रूट सलाद ना तो रात को खाना चाहिए और ना ही खाना खान के बाद खाएं ऐसा करने से आपको इसका नुकसान उठाना पड़ेगा. आप अक्सर फ्रूड सालद दिन में खाएं वहीं, आप दिन में कोई एक फ्रूट भी खाते हैं तो जरूर नहीं है कि आपको फ्रूट सलाद खाना है.

4.स्प्राउट सलाद कब खाएं
स्प्राउट सलाद सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है ये तो आप सभी जानते हैं कि लेकिन आप इसे कभी भी नहीं सखा सकते हैं. बल्कि आप इसे मिड डे मील के तौर पर लें ये और हेल्दी रहेगा. आप इसमें खीरा, टमाटर, उबले हुए आलू और प्याज भी डाल सकते हैं इसमें नमक हल्का रखें और चाहें तो इसमें नींबू डाल लें.

5.ऐसे नहीं बनाएं सलाद
सलाद में किसी तरह की ड्रसिंग ना करें और इसमें कोई और चीज ना ड़ाले आप इसे सादे तरीके से खाएं तभी आपको इसका फायदा मिलेगा. ध्यान रहे की चाट मसाला तो सलाद पर बिल्कुल भी नहीं डालकर खाना चाहिए. इसके साथ आप इसपर म्योनीज का भी इस्तेमाल ना करें.