मॉनसून के वक्त अक्सर लोगों को कोल्ड,फ्लू जैसी चीजें हो जाती हैं. ऐसे में आपका शरीर अंदर से टूट जाका है और आपको कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लोग अक्सर सर्दी जुकामें में चटपटा खाते हैं औऱ गर्म पानी पीते हैं या फिर चाय पीते हैं. ऐसे में लोग अक्सर अदरक और तुलसी की चाय पीतें हैं, लेकिन आपके पंसदीदा घरेलू उपचार आपको काफी हद तक राहत दिला सकते हैं. Also Read - तेज गुस्सा आए तो तुरंत चीनी-केला खाएं, पल भर में हो जाएंगे शांत...

घर पर कई सारी ऐसी चीजें होती हैं जो आपको सर्दी-खांसी से काफी हद तक आराम दिलाती है. इन टी से ना केवल आपके गले को आराम देता है और कंजेशन को हटाती हैं बल्कि इससे आपकी खांसी को प्राकृतिक रुप से आराम मिलता है. ऐसे में आज हम बताएंगे की कुछ ऐसी ही कुछ हीलिंग टी के बारे में जिससे आपको छुटकारा मिल सके. Also Read - start your day with this dring for better digestion and weight loss | दूध वाली चाय से नहीं, इससे करें दिन की शुरुआत, पेट की चर्बी होगी कम, कमर पतली होगी

1. दालचीनी चाय
दीलचीनी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण भी होते हैं जो सूजन को कम करने कोल्ड से काफी हद तक आराम दिलाता है. जब आप चाय बनाएं तो उस दौरान दालचीनी के कुछ टुकड़ों को इसमें मिलाएं औऱ जब यह गर्म रहे तो इसे आराम से पिएं.

2. ग्रीन टी
ग्रीन टी में भरपूर पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं इसमें अच्छी इम्यूनिटी बूस्टर है. ये आपके गले को ठीक करने के साथ आपको अनन्य बीमारियों से डिफेंस करने में मदद करता है. आप जब चाहें इसे ले सकते हैं. आप इसे बना भी सकते हैं या फिर टी बैग भी कैरी कर सकते हैं.

3. लीकोरिस टी
आयुर्वेदिक और टीनी दवाओं में उयोग की जानें वाली प्राचीन हर्ब,मुलेठी सूजन को कम करती है साथ ही खांसी और बलगम से छुटकारा दिलाती है. एक कप गर्म पानी में कुछ लीकोरिय टी बैग्स डुबोएं और इसमें थोड़ा शहद मिलाकर इसका सेवन कराएं.

4. पिपरमिंट टी
पिपरमिंट टी में मौजूद मेन्थॉल चाय आपके कफ और कोल्ड को काफी हद तक कंट्रोल करती है. ये खले की खराश और सर्दी में राहत भी दिलाने में मदद करती है. इसलिए दिन में दो बार गर्मागर्म पिपरमिंट टी जरुर लें.

5. हनी एंड लेमन टी
इस चाय में भले ही चाय पत्तियां ना हो लेकिन ये दो बेहतरीन आयुर्वेदिक तत्व जब साथ में मिलते हैं तो सर्दी,खांसी के खिलाफ मिलकर अच्छआ काम रते हैं और एक औषधि के तौर पर काम करते हैं. शहद औऱ नींबू में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो सर्दी जुकाम को कम करते हैं.

6. टर्ममरिक रुट टी
हल्दी में मौजूद करक्यूमिन,गले की खराश और सर्दी के लक्षणों को दूर करने के लिए काम करता है. इस हर्बल टी को बनाने के लिए हल्दी की जड़ों को धीलकर इन्हें शहद और नींबू के रस के साथ मिलाकर चाय बनाएं और गर्म होने पर इसका सेवन करें.