अगर आपके शरीर में स्टेमिना नहीं हो तो आप कई तरह से परेशान हो सकते हैं. जैसे कि कोई खेल कूद करते वक्त आपकी सांसे जल्दी चढ़ जाती हैं. इसकेसाथ ही अगर आपकी स्टेमिना कम हो तो आप अक्सर थकान महसूस करते हैं और ज्यादातर वक्त आप थकान जैसा महसूस करते हैं. ये हमारे कमजोर स्टेमिना के लक्षण हो सकते हैं. आप भले ही इन चीजों पर ध्यान न दें लेकिन ये कमजोर स्टेमिना की तरफ इशारा करते हैं.

लोग स्टेमिना बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन कई बार ऐसा हो नहीं पाता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपना स्टेमिना बढ़ा सकते हैं. दरअसल आपको बस अपने खान-पान पर ध्यान देा है ताकि आप किसी तरह की थकावट या फिर शारीरिक परेशानी या फिर तनाव या बीमारी को सहन करने की क्षमता आ जाए.

1. केला
केले में अच्ची मात्रा में फाइबर और नेचुरल शुगर होते हैं, इसके खाने आपको एनर्जी मिलती है जो आपका स्टैमिना बढ़ाती है. केले में थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. ऐसे में आप इसका सेवन जरुर करें.

2. पीनट बटर
पीनट बटर में ओमेगा 3 फैट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं. ये आपकी ऊर्जा को बढ़ाते है और साथ ही आपकी मांसपेशियों को मजबूती देते हैं. हेल्दी फैट और प्रोटीन से भरपूर पीनट बटर को आप ब्राउन ब्रेड के साथ खा सकते हैं ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.

3. खट्टे फल
खट्टे फलों में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, लेकिन इन फलों में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जिसमें शर्करा,फाइबर,पोटैशियम,फोलेट,कैल्शियम,थायामिन,नियासिन,विटामिन बी 6 और विभिन्न प्रकार के केमिक्लस मौजूद होते हैं. ऐसे में आप संतरा,नींबू, आवंवला का सेवन करें.

4. हरी पत्तेदार सब्जियां
यह आपके शरीर में लौह तत्व की कमी को पूरा करती हैं. खासतौर से स्टेमिना बढ़ाने के लिए हरी सब्जियां फायदेमंद हो सकती है. इसके अलावा यह आपके शरीर में वि‍टामिन ए, कैल्श‍ियम और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति भी कर सकती हैं.

5. बादाम
बादाम विटामिन ई, आहार फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. जो स्टेमिना बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं. बादाम में मैंगनीज और पोटेशियम भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने और रक्त शर्करा को कंट्रोल करने में भी मददगार हो सकते हैं.