कोरोना के दौरान हर मां बाप को सबसे ज्यादा अपने बच्चे की ही चिंता रहता है. बच्चों के लिए इस दौरान सुरक्षित रहना और साथ ही स्वस्थ रहना बेहज जरुरी हो गया है. पिछले कई महीनों से बच्चे घरों में बंद हैं ना ही वो स्कूल जा रहे हैं और ना ही वो अपने दोस्तों के साथ कुछ खास खेल पा रहे हैं. ऐसे में आपको ध्यान देना है कि उसका खानपान इस दौरान सही रहे ताकि उसे किसी तरह की कोई परेशानी ना हो.

हर बच्चे के लिए प्रोटीन जरुरी होता है क्योंकि ये मांसपेशियों को मजबूत करता है साथ ही इसके और भी कई सारे फायदे होते हैं. वैस तो प्रोटीन कई सारी चीजों से मिल जाात है लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने बच्चे के लिए घर पर ही प्रोटीन पाउडर बना सकती हैं. कई बार बच्चे कुछ खाने की चीजों में आनाकानी करते हैं, ऐसे में आपको उन्हें प्रोटीन देना है तो घर पर ही बनाया हुआ ये स्पेशल प्रोटीन पाउजर उन्हें पिलाएं वो स्वस्थ औऱ सेहतमंद रहेंगे. तो चलिए जानते हैं कि कैसे घर पर इन आसान तरीकों से प्रोटीन पाउडर बनाकर आप अपने बच्चे को स्वस्थ और स्ट्रांग बना सकती हैं.

बनाने के लिए साम्रगी:

मिल्क पाउडर (3 कप)
सूखे ओट्स (1 कप)
बादाम (1 कप)
गुडा या शक्कर
कोको पाउडर

बनाने की विधि:

1. सबसे पहले इसे बनाने के लिए आप बराबर हिसाब से बादाम, पिस्ता, अखरोट, मूंगफली, सोयाबीन, कद्दू के बीज, फ्लैक्ससीड्स, चिया सीड्स, ओट्स और मिल्क पाउडर लें.

2. इसके बाद सभी चीजों को पहले एक पैन में कम से कम 2- 3 मिनट तक अच्छे से भूने और इसके बाद ठंडा होने पर सबको मिलकार अच्छे से मिक्सी में पीस सें.

3. झटपट प्रोटीन पाउडर घर पर तैयार है, इसे प्रतिदिन अपने लाडले को दें और उसे स्वस्थ बनाएं. आप इसे एक बार में ढ़ेर सारा बनाकर रख दें ताकि आप उसे दिन में एक से दो बार दूध के साथ दे सकें.