करेला आपकी सेहत का बहुत अच्छे से ख्याल रखता है, दरअसल केरला की ना केवल सब्जी बल्कि भरवां करेला समेत कई सारी चीजें बना सकते हैं. करेला स्वास्थ्य लाभ के ढेरों गुणों से भरपूर है. करेला में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, कैल्शियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं. इसे डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है. करेला को आपकी डाइट का हिस्सा बनाने के लिए हमारे पास एक स्वादिष्ट और पौष्टिक भारतीय तरीका है. Also Read - Diabetes Diet: अगर ज्यादा अंडे का करते हैं सेवन तो डायबिटीज का हो सकता है खतरा, जानें कैसी होनी चाहिए डाइट

डायबिटीज दुनिया भर में सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है, जो ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ाने का काम करता है. इसे केवल कुछ आहार और जीवनशैली में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. खासकर इस दौरान आपको अपने खानपान का खास ध्यान होता है, ऐसे में करेला थेपला एक जल्दी और आसान रेसिपी है, जिसे स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन के लिए घर पर बना सकती है. तो चलिए जानते हैं इसकी आसान रेसिपी. Also Read - Diabetes And Coronavirus: डायबिटीज के मरीज को हो जाए कोरोना, तो क्या होगा?

सामग्री:
1 कप कटा हुआ करेला Also Read - DIWALI 2020: इस फेस्टिव सीजन डायबिटीज के मरीज अपनाएं ये टिप्स, नहीं पड़ेगा सेहत पर बुरा असर

1 1/2 कप गेहूं का आटा

1/2 कप बाजरा

1 चम्मच बारीक कटा हुआ लहसुन

1 1/2 चम्मच मिर्च पाउडर

1 चम्मच नमक

2 चम्मच धनिया पाउडर

1 छोटा चम्मच कटी हुई धनिया पत्ती

पकाने के लिए तेल

करेला थेपला बनाने का तरीका:
1. सबसे पहले कटोपे में तेल को छोड़कर सभी चीजों के मिलाएं और उसके बाद पानी की मदद से नरम आटा गूंध लें, इसके बाद थेपला की आवश्यक संख्या में आटा को बांट लें और पूरे गेहूं के आटे के साथ रोल करें.

2. इसके बाद आपके पास जोतवा है उसे गर्म करें औऱ गोल गोल गोले में बॉल्स को रोल करें औऱ तवा पर हल्का सा तेल ड़ालकर पकाएं. इस तब तक पकाएं जब तक की ये हल्का भूरा ना हो जाए और इसका बाद सबको सर्व करें.