पनीर रोल तो आपने बहुत खाया होगा लोग इसे अक्सर बाहर खाते हैं औऱ ये फटाफट आपकी भूख मिटा देता है और लोगों को ये बहुत पंसद भी आता है. हालांकि ऐसा नहीं है कि आप केवल घर के बाहर ही इसे खा सकते हैं बल्कि आप घर में भी इसका स्वाद ले सकते हैं. आप जब चाहे इन्हे आसानी से बनाकर सभी को खिला सकते है.

पनीर रोल का स्वाद बहुत ही तीखा और चटपटा होता है और ये आपके पेट भी भरता है. पनीर रोल इसकी विशेषता यह है की इसमें सब्ज़िया और मसाले डाले जाते है जो इसका स्वाद तीखा बना देते है. ऐसे में अगर आप चाहें तो फटाफट पनीर रोल घर पर बानकर अपने घरवालों को खिला सकते हैं बेहतरनी स्वाद आएगा. तो चलिए जानते हैं आफ कैसे इसे घर पर बना सकते हैं.

सामग्री
1 कप मैदा
1 कप पानी
1 प्याज़
1 हरी मिर्च
1 टमाटर
2 शिमला मिर्च
200 gram पनीर
1 टी स्पून सोडा
1 टी स्पून लाल मिर्च
1 टी स्पून हल्दी
1 टी स्पून धनिया
1/2 टी स्पून कॉर्न फ्लोर
1/2 टी स्पून मक्खन
1/2 टी स्पून गरम मसाला
1/2 टी स्पून अदरक का पेस्ट
2 टी स्पून तेल
नमक स्वादानुसार

रोल बनाने के लिए सामग्री:
2 चीज क्यूब्स
1 कप कटा हुआ लेट्यूस या या कटा हुआ पत्ता गोभी
4 टीस्पून हरी चटनी
तेल सेकने के लिए

चपाती बनाने की विधि:
एक परात में 3/4 कप गेहूं का आटा
2 टीस्पून तेल और नमक लें
जरूरत के अनुसार दूध या पानी डालें और
चपाती या पराठा के आटा की तरह नरम आटा गूंध लें

बनाने की विधि:

पनीर रोल बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल मे मैदा डाले साथ ही उसमे कॉर्न फ्लौर, सोडा, नमक, मक्खन और थोड़ा पानी डाले. इस मिश्रण को अच्छी तरह से गूथ ले। कपडे को गीला करे और आटे को ढक कर रख दे.

एक कढ़ाई ले उसमे तेल गरम कर ले इसमें प्याज़ डालकर भूने. जब तक प्याज़ है रंग हल्का सुन्हेरा ना हो जाए। इतना करने के बाद इसमें टमाटर डाल दे.

इस मिश्रण मे गरम मसाला, हल्दी, लाल मिर्च, धनिया डाले और मिलाए.  इतना करने के बाद इसमें शिमला मिर्च, पनीर, अदरक का पेस्ट, नमक, हरी मिर्च आदि डाले और अच्छे से मिक्स कर ले.

अब गुथे हुए आटे को ले उसकी गोल पेड़ी बनाए और पतला रोटी की तरह बेल ले, अब उसे तवे पर घी लगाकर सेक ले. जब यह सिक जाए तब इसमें बनाया हुआ मिश्रण भरे और फोल्ड करे. इसके टुकड़े काट ले या चाहे तो ऐसे भी रख सकते है, आपका स्वादिष्ट पनीर रोल तैयार है.