साबुदाना की खिचड़ी,खीर और पकौड़े तो आपने खुब खाएं होंगे ये व्रत के दौरान लोगों का पंसदीदा भोजन बन जाता है और लोग इसे बड़े चाव के साथ खाते हैं. लेकिन आप शायद ही जानते होंगे की ये आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. दरअसल साबुदाना आपकी त्वचा के लिए भी चमत्कार कर सकता है क्योंकि इसमें स्टार्च की अच्छी मात्रा होती है जो आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाकर रखती है. Also Read - Facial Glow With Sabudana: ऑयली स्किन के लिए ऐसे करें साबुदाने का इस्तेमाल, इस तरह बनाएं घर पर स्पेशल फेस पैक

स्टार्च से भरपूर साबुदाना कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. ऐसे में अग आपको अच्छी स्किनकेयर की जरुरत है तो आप साबुदाना का इस्तेमाल करें. ये आपकी स्किन की खूबसूरती को बढञाता है और बेजान त्वचा पर चमक लाता है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर आप इसे कैसे बना सकते हैं और इसके कितने सारे फायदे होंते हैं. Also Read - Shardiya Navratri 2020: अष्टमी के दिन क्यों बनाया जाता है साबूदाना? यहां जानें रेसिपी

साबूदाना इस्तेमाल के फायदे:
1. अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स और मुंहासे हैं तो ऐसे में आपको साबूदाना के फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि साबुदाना में एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो मुक्त कणों को बेअसर कर सकता है और आपको स्पष्ट त्वचा देता है.

2. सर्दियों में कई लोगों की स्किन सूखेपन का शिकार हो जाती है ऐसे में आप अपने चेहरे पर साबुदाना का इस्तेमाल करें ये पौष्टिक तत्व आपको चमक प्रदान करेंगे और छिद्रों में नमी को बंद रखेंगे. अगर त्वचा पहले से सूखी है, तो अपने फेस पैक में नींबू न मिलाएं.

3. अपनी स्किन को स्मूद बनाने के लिए आप घर के बने साबुदाना फेस पैक का इस्तेमाल करें, क्योंकि इसमें मौजूद सभी तत्व दाग-धब्बों को ठीक करेंगे और आपकी त्वचा को मुलायम बनाएंगे.

साबुदाना फेस पैक पकाने की विधि:
1 बड़ा चम्मच साबुदाना

2-3 बड़े चम्मच नींबू का रस

1 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

2 बड़े चम्मच गुलाबजल

कैसे बनाए फेस पैक:
1. सबसे पहले एक पैन को स्टोव पर रखें और उसमें साबुदाना और नींबू का रस मिलाएं इसके बाद धीमी आंच पर इसे अच्छे से मिक्स करें.

2. इसके बाद गैस को बंद कर दें और मिक्चर को ग्राइंडर में डालें और उसमें ब्राउन शुगर डालें औऱ सभी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें.

3. जब ये पेस्ट बन जाए तो उसके बाद मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल अच्छे से मिलाएं.

4. इसके बाद 10 से 15 मिनट के लिए पैक को लगा रहने दें. जब ये सूख जाए जो अपना चेहरा अच्छे से धो लें और इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाएं.