खाना खाने के बाद कई सारे लोगों को नींद बहुत आती है और वो अक्सर सो भी जाते हैं लेकिन अगर आप ऑफिस पर हैं या फिर आपको किसी खास जगह पर जाना है तो ऐसे में आपको बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. नींद आने से आपको आलस आता है साथ ही काम करने में मन नहीं लगता है जिस वजह से आप परेशान हो जाते हैं. Also Read - खराब नींद की वजह आपके पूर्वज तो नहीं, होश उड़ा देगी ये खोज...

खाने के बाद नींद और आलस का आना एक सामान्य प्रक्रिया है, अधिकतर दोपहर का भोजन करने के बाद तो नींद और आलस का आना तय ही होता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि इस परेशानी को दूर नहीं किया जा सकता है. अगर आप कुछ बातों पर गौर करें तो आपकी ये समस्या कम हो सकती है तो चलिए जानते हैं आखिर किन तरीको की मदद से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

1.रात की नींद हो पूरी
खाने के बाद अक्सर नींद आती है लेकिन अगर आप रात की नींद पूरी ना कर पाते हैं तो कई बार आपको खाने के बाद तकलीफ हो जाती है. पूरी नींद ना लेने की वजह से कभी-कभी तनाव का भी सामना करना पड़ जाता है. खाने के बाद अगर आपको नींद और आलस दूर भगाना है तो ऐसे में आप सही से नींद लें.

2. बिमारी के संकेत
कई बार अगर आपको नींद और आलस का आना बेहद स्वाभाविक हो सकता है. कहा जाता है कि जिस व्यक्ति को डायबिटीज या कोई अन्य बीमारी हो वो जल्द ही थक जाते हैं. अगर आप डायबिटीज या किसी अन्य बीमारी से ग्रस्त हैं तो डॉक्टर के बताए मुताबिक ही फूड का सेवन करना चाहिए ताकि आप नींद और आलस से दूर रह सके.

3.डाइट का योगदान
डाइट भी इस मामले में काफी असर करता है, ऐसे में आपको डाइट सही लेनी चाहिए ताकि आपको आलस ना आए. आप ऐसे फ़ूड का सेवन करें जिसके चलते अधिक नींद ना आए और ना ही आलस। अधिक तले हुए भोजन को खाने से भी कभी-कभी नींद आने लगती है.