स्किन की देखभाल बेहज जरुरी हो गई है, सभी चाहते हैं कि उनकी स्किन हमेशा जवां और खिली रहे, ऐसे में मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्त फेसपैक लगाने से बेहतर है की आप घर पर बने फेसपैक का इस्तेमाल करें ये पूरी तरह से नेचुरल होता है और इससे आपकी स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है. ऐसे में आप घर पर अलसी के बीज को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं ताकि आपके स्किन की सुंदरता बड़े Also Read - अलसी के बीज खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप...

अलसी के बीज को फ्लैक्स सीड्स के साथ ही लिनसीड्स भी कहते हैं. अलसी के बीच आपकी स्कनि और बालों की सुंदरता को बढ़ाता है, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुणों से त्वचा में कोलेजन प्रोडक्शन और नए सेल्स का निर्माण होता है जिससे आपकी स्किन हमेशा साफ रहती है. ऐसे में जानें घर पर बनाएं फ्लैक्स सीड्स फेस मास्क.

1. स्किन टाइटनिंग
एक पैन में आधा कप पानी और 2 चम्मच अलसी के बीच डालकर उबालें, इसके बाद गैस बंद कर दें और 3-4 घंटे के लिए इसे ढक कर रख दें. जब ये गाढ़ा जेल बनक तैयार हो जाए तो इसका पैक चेहरे पर लगाए, सूखने के बाद इसकी एक और लेयर पर लगाए. इसे कम से कम 3-4 करें फिर साफ पानी से चेहरा धो लें. आखिर में चेहरे पर सीरम या फेशियल ऑयल जरुर लगाए और इस पैक को हफ्ते में एक बार जरुर लगाएं.

2. मुंहासों के दाग कम करता है
एक चम्मच फ्लैक्स सीड्स पाउडर में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी,एक चम्मच नीबू का रस,एक चम्मच शहद और थोड़ा सा पानी मिलाकर मिक्स करें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दम पर लगाएं, सूखने के बाद चेहरा पानी से धो लें.

3. रुखी स्किन के लिए फैस पेक
इस पेस्ट को बनाने के लिए एक चम्मच ग्राउंड फ्लैक्स सीड्स, एक चम्मच हल्दी और दो चम्मच पानी डालकर पेस्ट बना लें. जब ये जेल जैसा दिखने लगे तो इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और 5-7 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद इसे पानी से साफ करे लें.