वॉशिंगटन: अगर आपका बच्चा किताब नहीं पढ़ता है, यानी पढ़ने में आनकानी करता है तो एक रोबोट आपकी मदद कर सकता है.

जी हां, वैज्ञानिकों ने मिनी नाम का एक रोबोट बनाया है, जो बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकता है. इस काम में उनके लिए मददगार साबित हो सकता है.

बच्चों का IQ लेवल बढ़ाना है तो रोज करें ये एक काम, जल्‍द द‍िखेगा रि‍जल्‍ट…

दरअसल, यह रोबोट बच्चों को बता सकता है कि उन्हें कौन सी किताबें पढ़नी चाहिए, इसके अलावा कहानियों पर वह उसी तरह प्रतिक्रिया दे सकता है जैसे कि कोई इंसान हो.

अमेरिका में विस्कोसिन-मेडिसन यूनिवर्सिटी के छात्रों ने इसे विकसित किया है. यहां स्नातक के छात्र जोसफ माइकलिस ने कहा, ‘रोबोट से एक ही मुलाकात के बाद बच्चे कह रहे थे कि किसी के साथ मिलकर पढ़ना मजेदार है’.

main-books.jpg

शोधकर्ताओं का मानना है कि साथी की तरह पेश आने वाले रोबोट जल्द ही घरों का हिस्सा बन जाएंगे. उन्होंने दो हफ्ते का एक रीडिंग प्रोग्राम बनाया, जिसका हिस्सा 25 किताबें थीं. शोध में शामिल बच्चों ने किताबें रोबोट के सामने जोर से पढ़कर सुनाईं. रोबोट यह देख सकता था कि बच्चे ने किताब में कितनी प्रगति की है, इसके अलावा वह कहानी पर प्रतिक्रिया भी देता.

बच्चों से घर पर करेंगे अपनी बोली-भाषा में बात, तो तेजी से बढ़ेगा IQ लेवल: स्टडी

जब किताब में कोई डरावना हिस्सा आता तो वह कहता, ‘ओह मैं तो सचमुच डर गया’, ठीक उसी तरह जैसे कि कोई असली व्यक्ति बोलता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक ज्यादातर बच्चों ने कहा कि रोबोट ने उन्हें अच्छी किताबें बताकर बढ़िया काम किया.
(एजेंसी से इनपुट)

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.