नई दिल्‍ली: आयुर्वेद में आंवला और आंवला के मुरब्‍बे को स्‍वास्‍थवर्धक माना जाता है. आप सभी ने यह जरूर सुना होगा कि ‘आंवला एक फायदे अनेक’ यह सही भी है. आंवला एक ओषधीय फल है. आप सभी को आंवले के फायदे तो पता ही हैं. आज हम आपको आंवला का मुरब्‍बा खाने के फायदे बताएंगे. आंवले का मुरब्‍बा बहुत से लोगों की पसंद होता है क्‍योंकि एक तो इसका स्‍वाद बहुत ही अच्‍छा होता है और दूसरा इसलिए कि आंवला के मुरब्‍बे के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत अधिक हैं. आंवला का मुरब्‍बा हड्डियों (Bone) को मजबूत करने, खून को बढ़ाने, स्‍मृति को बढ़ाने जैसे बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करता हैं. आइए जाने आंवला का मुरब्‍बा खाने के फायदे क्‍या हैं. Also Read - Gooseberry In Winters: जानें सर्दियों में कब और कितना करना चाहिए आवंला का सेवन

Tips: सर्दियों में दूध के साथ छुहारे लेने के फायदे, दूर हो जाएगी हर तरह की कमजोरी

आंवले मुरब्‍बे के फायदे

गर्भावस्‍था

ऐसा माना जाता है कि जब महिला गर्भवती (Pregnant) होती है तो उसे आंवला मुरब्‍बा का सेवन करना चाहिए. यह मां और उसके होने वाले बच्‍चे दोनों के लिए रामबाण साबित होता है. यदि गर्भवती महिला आंवला के मुरब्‍बे का रोजाना सेवन करती है तो उसके शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तन (Hormonal Changes) के कारण बाल गिरने की समस्‍या को रोका जा सकता है. साथ ही आंवला मुरब्‍बा बच्‍चे की आंखों की क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है.

प्रतिरक्षा (Immunity) बढ़ाए

चूंकि आंवला में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा उपलब्‍ध होने के कारण इसके फायदे हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण भी मौजूद रहते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. यह ठंड, बुखार और बार-बार होने वाले संक्रमणों से हमारी सुरक्षा करते हैं.

Tips: सर्दियों में सोरायसिस से हैं परेशान, तो करें ये उपाय, मिलेगा आराम…

पीरियड्स की समस्याओं को करे दूर

महिलाओं में पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीहडिंग के कारण होने वाली आयरन की कमी की भरपाई करने के लिए महिलाओं को भी आंवले के मुरब्बे का उपयोग करना चाहिए. आंवले का मुरब्बा मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन को कम करने के लिए भी मदद करता है. स्थायी रूप से मासिक धर्म की ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए महिलाओं को कम से कम तीन महीने के लिए आंवले के मुरब्बे का सेवन करना चाहिए.

मुंहासे और दाग से दिलाए छुटकारा

आंवले का मुरब्बा विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है, जिसकी वजह से यह त्वचा के रंग में काफी सुधार कर सकता है. यह त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करता है. आंवला एक प्राकृतिक एक्स्फोलीऐशन के रूप में कार्य करता है. आंवले का मुरब्बा एंटी-एस्ट्रिंजेंट गुणों के कारण त्वचा को ठंडक देता है और झुर्रियों का इलाज करता है. विटामिन ए कोलेजन पैदा करता है जो कि त्वचा को लोचदार और युवा बनाता है. यह चेहरे से काले धब्बे और मुँहासों के निशानों को भी हटाता है. काले धब्बों को कम करने के लिए कम से कम छह महीने तक आंवला के मुरब्बे का उपयोग करें.

ALERT: महिलाएं सेहत को लेकर रहें एलर्ट, इस बदलाव से होते हैं दो तरह के Cancer

खून की कमी हो दूर

आंवले का मुरब्बा आयरन का मुख्‍य स्रोत है, इसलिए इसमें हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने की क्षमता होती है. पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीयडिंग के कारण होने वाली आयरन की कमी की भरपाई करने के लिए महिलाओं को भी आंवले के मुरब्बे का उपयोग करना चाहिए. आंवला में इसमें हीमोग्‍लोबिन लेवल को बढ़ाने की क्षमता होती है. जिन लोगों को खून की कमी होती है, उनके लिए आंवले का मुरब्‍बा एक औषधी की तरह कार्य करता है.

बुढ़ापे को रोके

विटामिन A, विटामिन C और विटामिन E की अच्छी मात्रा आंवला में मौजूद रहती है जो समय से पहले आने वाले बुढ़ापे के लक्षणों को दूर करने में मदद करते हैं. विटामिन ए कोलेजन पैदा करता है, जो त्व चा को लचीला (Skin Flexible) और युवा बनाता है. आंवला मुरब्बा को सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका खाली पेट लेना है. यह कोलेजन विघटन (Collagen Debasement) से भी बचा सकता है. इस तरह यह त्वचा को तंग, कोमल और युवा बनाए रखने में मदद करता है.

Tips: हेल्‍दी सेक्‍स लाइफ चाहते हैं तो इन चीजों को आज ही करें दुरुस्‍त…

दिल को रखे जवां

क्रोमियम, जिंक और कॉपर (Zinc and Copper) की अच्छी मात्रा आंवला में रहती है जो कि शरीर के आवश्यवक घटक होते हैं. क्रोमियम विशेष रूप से रक्तछ के कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मदद करता है. आंवला मुरब्बा थियोबाबिट्रिक एसिड (Thiobarbituric Acid) और टीबीए के ऑक्सीकरण के अवरोध के माध्यकम से खराब कोलेस्ट्रॉमल के स्तर को कम कर देता है. हांलाकि उच्च( कोलेस्ट्रॉल स्ट्रोमक और दिल के दौरे के लिए सीधे जिम्मे दार नहीं हो सकते हैं, लेकिन कोलेस्ट्रॉल रक्त वाहिकाओं (Blood vessels) की सूजन का कारण बन सकता है. आंवला मुरब्बां रक्त् वाहिकाओं की सूजन को कम करने में मदद करता है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.