दिवाली आने वाली है, ऐसे में हर घर में इस वक्त बेहद खास माहौल है हर कोई अपने परिवार के साथ ये वक्त बिताता है. ऐसे में इस बार कोरोना की वजह से लोग घर पर ही रहकर कई सारे स्वादिष्ट पकवान बनाएंगे और इसका लुफ्त उठाएंगे. दिवाली के दिन अक्सर लोगों के घरों में सादा खाना यानि की वेजिटेरियन बनता है. ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं स्पेशल पनीर की रेसिपी. Also Read - कर्नाटक की IPS ऑफिसर बोलीं- पटाखे जलाना 'हिंदू ट्रेडिशन' का हिस्सा नहीं, हो गईं ट्रोल

अगर आपका कुछ मसालेदार और खास खाने का मन है तो ऐसे में आप घर पर पनीर चंगेजी बना सकते हैं. अगर आपके घर पर कोई खास मेहमान आ रहे हैं तो ऐसे में आप इस रेसिपी को डिनर या फिर लंच के लिए बना सकती हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर आप कैसे इस रेसिपी को कैसे बना सकते हैं ताकि हर कोई आपका दिवाना हो जाए. Also Read - सुशांत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने इन लोगों से कहा- शुक्रिया, VIDEO शेयर कर जताया आभार, जानिए वजह

सामग्री : 
पनीर-250 ग्राम
नमक-स्वादानुसार
अदरक
काली मिर्च
चाट मसाला
हल्दी पाउडर
तेज पत्ता
दालचीनी
लौंग
साबुत मिर्च
इलायची
दही- एक छोटी कटोरी
बेसन
तेल
सब्जी- टमाटर
जीरा पाउडर
धनिया पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
कसूरी मेथी
मलाई
हरा धनिया
विधि Also Read - आश्रम की 'पम्मी' ने दिया अपने घर की रंगोली और दीया का Inside View, Aditi Pohankar की दिवाली मेमोरी

पनीर चंगेजी की रेसिपी:

1. पनीर चंगेजी को बनाने के लिए आप मीडियम साइज में काटें और इसे मैरिनेट करने के लिए एक बड़े से बाउल में डाल दें और उसमें नमक, अदरक, काली मिर्च, हल्दी, दही, बेसन, चाट मसाला मिलाकर इसे मैरिनेट कर लें.

2. इसके बाद पनीर के टुकड़ों पर मसालों की अच्छी मऔर मोटी परत लगाएं, जब पनीर अच्छे से मैरीनेट हो जाए तो इसके लिए आपको इसके 30 मिनट तक फ्रिज में रख दें.

3. इसके बाद गैस पर एक पैन चढ़ाएं और उसमें दो से तीम चम्मच तेल डालें, इसके बाद तेल जब गर्म हो जाए तो पनीर के टुकड़ों को मध्यम आंच पर चारों तरफ से सेंक लें. इसके बाद इसे पलटते रहें जब तक की ये ब्राउन ना हो जाए.

4. ग्रवी बनाने के लिए आप उसमें दो चम्मच तेल डालें और तेल जब गर्म हो जाए तो उसमें उसमें तेज पत्ता, काली मिर्च, साबुत लाल मिर्च, कटी हुई इलायची, बड़ी इलायची, दालचीनी डालकर इसे भून लें.

5. जब ये हल्का ब्राउन हो जाए तो इसमें अदरक का पेस्ट लें और इसके कुछ देर बाद टमाटर का प्यूरी को बारीक काटकर डालें. इसके बाद इसमें ऊपर से धनिया पाउडर,हल्दी पाउडर, लाल मिर्च, जीरा पाउडर और कसूरी मेथी डालकर भून लीजिए। इस दौरान इसे लगातार भूनते रहें.

6. इसके बाद मसालों से तेल अलग होने लगे तो उसमें दही डालकर कम आंच पर लगातार चलाते रहे. इसके बाद इसमें जब उबाल आने लगे तो इसमें ताजा लाई डालें और भूने और इसके बाद आधा कप पानी डाल दें.

7. ग्रेवी आप अने अनुसार गाढ़ा या पतला कर सकती हैं, इसके बाद स्वादानुसार नमक, गरम मसाला और बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और करीब 2-4 मिनट तक पकाएं. पनीर चंगेजी को आप रोटी या फिर चावल के साथ सर्व कर सकती हैं