च्यवनप्राश तो शायद आपने बचपन में बहुत खाया होगा और अगर घर में कोई बुजुर्ग होगा तो शायद आपने उन्हें खाते हुए देखा होगा. लेकिन ऐसा नहीं है कि च्वयनप्राश केवल वही लोग खाते हैं बल्कि इसे उम्र के लोगों को खाना चाहिए ताकि उनका स्वास्थ अच्छा बना रहे. पिछले कई महीनों से कोरोना का ड़र लोगों के मन में है और लोग अपने शरीर को मजबूत बनाने के लिए कई तरह के उपाय कर रहे हैं. Also Read - Post Covid Care Advisory: कोरोना काल में जरुर खाएं गिलोय और च्‍यवनप्राश, स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी किए नए प्रोटोकॉल

ऐसे में आप च्वयनप्राश को अपने दिनचर्या में शामिल करके अपने शरीर का अच्छा खासा ध्यान रख सकते हैं. दरअसल च्वयनप्राश में आयुर्वेदिक औषधियां होती है जो हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाती है और यही वजह है की आजकल डॉक्टर भी लोगों को च्वनप्राश खाने की सलाह दे रहे हैं. ऐसे में आप च्यवनप्राश को एक चम्मच च्यवनप्राश गुनगुने पानी या दूध के साथ ले सकते हैं क्योंकि इसके कई सारे फायदे होते हैं जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा.

1. इम्‍यून‍िटी बढ़ाए
च्यवनप्राश में आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं ये तो आप अच्छे से जानते हैं और इसमें कई सारे औषधियों का मिश्रण होता है जो आपके स्वास्थ के लिए अच्छा होता है. इसका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम बहुत अच्छा होता है. ऐसे में कोरोना काल में आप इसका सेवन जरुर करें. ये आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए अच्छा होता है.

2. सांस की बीमारियों के लिए फायदेमंद
च्यवनप्राश में कई सारे जड़ी बूटियों का उपयोग होता है जैसे की आंवली,ब्राह्री आदि साथ ही इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो आपके शरीर को कई तरह से फिट रखती है. ऐसे में अगर आपको सांस की दिक्कत है तो आप जरुर इसका सेवन करें.

3.सर्दी जुकाम के लिए अच्छा
कई बार मौसम में बदलाव के कारण सर्दी जुकाम होना आम हो जाता है, लेकिन फिलहाल कोरोना की वजह से ये एक बड़ी बीमारी हो गई है. वहीं कई लोगों को सर्दी जुकाम होता रहता है ऐसे में आपको दिन में या फिर रात में च्वनप्राश का सेवन जरुर करना चाहिए.च्यवनप्राश का सेवन करने से शरीर किसी भी तरह के संक्रमण का सामना बेहतर तरीके से कर सकता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं.

4. इन चीजों का भी होता है फायदा
अगर आप च्यवनप्राश खाते तो इससे आपका पाचन अच्छा रहता है साथ ही ये आपके वजन को भी कम करता है. इसके अलावा आपके खून को साफ करके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. अगर आपको बीपी की समस्या है तो ऐसे में इसके सेवन से आपको फायदा होगा, ये आपका रक्तचाप सामान्या करता है और कोलेस्ट्रॉल को नॉर्मल करता है.