बच्चों की स्किन बेहद कोमल होती है और नाजुक होती है ऐसे में उनकी स्किन को काफी हद तक देखभाल की जरुरत होती है. लोग बेबी पर अक्सर वो प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं जिनसे उनकी स्किन कोल बनी रहे. वैसे बेबी प्रोडक्ट्स की खुशबू बेस्ट होती है और उनमें कई सारे फायदे होते हैं हालांकि ये प्रोडक्टस बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि बड़ो के लिए भी इसके कई सारे फायदे भी हैं. Also Read - Johnson and Johnson asked to pay 494 crore for cancer death । Johnson & Johnson के बेबी प्रोडक्ट से होता है कैंसर, कंपनी पर लगा 494 करोड़ का जुर्माना

बेबी प्रोडक्ट्स को ऐसे करें इस्तेमाल:
1.बेबी ऑयल
बेबी ऑल बच्चों की हड्डियों को मजबूत करता और स्किन के पोषण देता है ऐसे में ये बड़े इस्तेमाल की चीज है. ऐसे में अगर आप नियमित रुप से मेकअप का इस्तेमाल करती हैं तो हर बार इसे साफ करने को लेकर परेशान रहती हैं तो आप इसे मेकअप रिमूवर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. खासकर आंख और होंछे जैसे हिस्सों पर इसका इस्तेमाल करें, ये आपके स्किन को मॉइश्चराइज़ करता है.

2. बेबी पाउडर
बेबी पाउडर भी बड़े काम की चीज है, आप इसे बालों की जोड़ में थोड़ा बेबी पाउडर डस्ट करें और फिर बालों को अच्छे से ब्रश कर लें और आपके बालों का चिपचिपामन खत्म हो जाएगा. आपके बालों या स्कैल्प को इससे कोई खतरा नहीं है.

3.डायपर रैश क्रीम
ये क्रीम बच्चों के लिए अच्छा होता है साथ ही आपकी स्किन को एक्स्ट्रा नरिशिंग करता है, आप इसे हैंड और फुट क्रीम के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लंबे समय तक आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाए रखता है.सर्दियों में फटी एड़ियों और फटे होंठों से आराम दिलाने के भी ये बहुत काम आ सकता है.

4.बेबी सोप
बेबी सोप बेहद सौम्य होता है और ये आपकी स्किन को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है. आप इस सोप का इस्तेमाल अपने चेहरे को साफ करने के लिए करते हैं, इसके साथ ही आपके किसी डेलिकेट फैब्रिक पर दाग लग गया है तो तुरंत उसे बेबी सोप से धो लें, इससे उसे कोई नुकसान नहीं होगा और सफाई भी हो जाएगी.