घी का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है और कई सारे लोग तो इसे घर में ही निकाल लेते हैं वो बाजार से खरीद कर नहीं लाते हैं. भारत के हर घऱ में घी का इस्तेमाल कई सारी चीजों के लिए किया जाता है. घी का इस्तेमाल चोट लगने से स्वास्थ तक के लिए किया जाता है. घी हमारे खाने का स्वाद भी बढ़ाती है और ये सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है. Also Read - Beauty Tips: रोजाना करें एक टुकड़ा गुड़ और घी का सेवन, चेहरे पर आएगा गजब का 'GLOW'

घी को दूध से बनाया जाता है जिस वजह से हर तरीके से आपके लिए फायदेमंद साबित होता है. दरअसल इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए, ब्यूटिरिक एसिड और हेल्दी फैट होते हैं जो हमारी इम्यूनिटी से लेकर स्वास्थ तक के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. घी का इस्तेमाल कई घरेलू नुस्खे में किया जाता है, तो चलिए जानते हैं आखिर घी से आप किन समस्याओं से निजात पा सकते हैं. Also Read - Winter Tips Benefits Of Ghee: सर्दियों में इस तरह करें घी का इस्तेमाल, स्किन पर दिखेगा मैजिकल असर

1. डाइजेशन
अगर आपका पाचन तंत्र अच्छा नहीं है और आपको पेट से जुड़ी कई सारी परेशानियां हैं तो ऐसे में आप अपनी डाइट में घी जरुर शामिल करें. घी डाइजेशन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, इसे आप रात को सोते वक्त गर्म पानी के साथ दो चम्मच लें, इससे आपका डाइजेशन अच्छा रहेगा. Also Read - Health Tips: जानें बच्चों को रोज कितनी मात्रा में खिलाना चाहिए घी, क्या होते हैं फायदे

2. सर्दी
कुछ लोगों को जब सर्दी हो जाती है तो वो बेहद परेशान हो जाते हैं क्योंकि उन्हें सासं लेने में कई बार तकलीफ का सामना करना पड़ता है साथ ही छींक आने से आपका शरीर दर्द में रहता है. ऐसे में आप घी का इस्तेमाल करें इससे आपको आराम मिलेगा. आपको घी की बूंदे नाम में डाल कर छोड़ देनी हैं, इससे आपको काफी हद तक आराम मिलेगा. ऐसा करने से न केवल आपकी नाक बंद होगी बल्कि छींक आने में भी आराम मिलेगा.

3. डायबिटीज
डायबिटीज के रोगियों के लिए भी घी बहुत फायदेमंद होता है, दरअसल आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सके हैं. इसलिए आप इसका इस्तेमाल जरुर करें. आप घी को अपने चावल या फिर रोटी या दाल के साथ खा सकते हैं.

4. स्किन
आजकल हरो कई अपने चेहरे को बिल्कुल साफ देखना चाहता है और साथ ही मुलायम भी अगर आपको स्किन से जुड़ी किसी तरह की परेशानी है तो ऐसे में आप अपने चेहरे परे घी लगाए. घी में हल्दी औऱ बेसन मिलाकर अगर आप स्किन पर लगाते हैं तो इससे आपकी स्किन ग्लोइंगो होती है.

5.मोटापा
अगर आपको वजन कम करना है तो ऐसे में आप घी का इस्तेमाल करे, जी हां ये आपके स्वास्थ के लिए फायदेमंद है. अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि घी खाने से आप मोटे हो सकते हैं तो वो गलत है, घी में फैटी एसिड और ओमेगा-6 फैटी एसिड मौजूद होने से ये आपके वजन को घटाने में मदद कर सकता है.

6.डैंड्रफ
डैंड्रफ की समस्या होने पर घी का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है. घी को नींबू के रस में मिलकार बालों में लगाने से बालों की डैंड्रफ कम हो सकती हैं, और ये स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.