इलेक्ट्रिक टूथब्रश के बारे में लोग शायद बहुत कम ही जानते होंगे औऱ लोग इसका इस्तेमाल अभी तक पूरी तरह से नहीं कर रहे हैं. बहुत कम लगो ही है जो इसका इस्तेमाल करते हैं. लोगों को अक्सर लगता है कि इलेक्ट्रिक टूथब्रश खराब है और इसका इस्तेमाल सही नहीं है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आम टूथब्रश के मुकाबले इलेक्ट्रिक टूथब्रश कही अधिक फायदेमंद है. इन्हें खरीदने में आपको थोड़ा अधिक खर्चा करना पड़ सकता है, लेकिन यह कई मायनों में रेग्युलर टूथब्रश से बेहतर हैं. Also Read - Realme M1 Sonic इलेक्ट्रिक टूथब्रश लॉन्च, शानदार हैं फीचर्स

इलेक्ट्रिक टूथब्रश में ब्रशिंग मोड भी होते हैं, जो सेंसेटिव दांतों के लिए बनाए जाते हैं. इसमें प्रेशर सेंसर भी जुड़े होते हैं जो अलर्ट करते हैं जब आप बहुत हार्ड तरीके से ब्रश करते हैं. वहीं इसमें डिजिटल रिमाइंडर भी होते हैं, जो यह बताते हैं कि ब्रश हेड को कब बदलना है.इस तरह यकीनन आप अपनी ओरल हेल्थ का कई गुना बेहतर तरीके से ख्याल रख पाने में सक्षम होते हैं. इसके साथ ही चलिए जानते हैं और इसके क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

बेहतर प्लैक रिमूवल
इलेक्ट्रिक टूथब्रश प्लैक को बेहतर तरीक से हटाता है और कई सारे अध्यनों में भी इस बात का पता चला है कि वो प्लैक को बेहतर तरीके से हटाने में कारगर साबति है. साथ ही ये लंबे समय तक आपका साथ देते हैं, ऐसे में आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको कई सार लाभ मिलेंगे

इस्तेमाल में आसान
इलेक्ट्रिक टूथब्रश आम ब्रश से अच्छे होते हैं खासकर अगर आपके बच्चे हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल बच्चों को कई बार समझाना पड़ता है कि कैसे आप इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल उनके लिए कर सकते हैं. यह ब्रश इलेक्ट्रिक है, इसलिए आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं है. बस आप इसे ऑन करें और फिर इसे अपना काम करने दें.

आरामदायक
इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल करना बेहद आरामदायक होता है. दरअसल जिनको ओरल हेल्थ की समस्या है तो वो इस ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इससे उन्हें दर्द कम होता है. साथ ही यह बच्चों को अपने दांतों को अधिक प्रभावी ढंग से ब्रश करने में भी मदद कर सकता है.