मोटापा आजकल आसानी से बढ़ जाता है लेकिन जब इसके कम होने की बारी आती है तो लोगों को इसे कम करने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़चा है. लोग अलग-अलग तरह की डाइट लेते हैं और साथ ही जिम में जाकर घंटो पसीना बहाते हैं लेकिन उसका फायदा उन्हें बहुत देर से मिलता है औऱ बहुत मेहनत करके मिलता है. लेकिन आज हम आपको ऐसी तरकीब बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकती हैं और इसमें आपको बहुत अधिक मेहनत करने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी.

दरअसल हम बात कर रहे हैं इसबगोल की जिसमें बेहद खास गुण पाए जाते हैं और इसकी मदद से आप आसानी से वेट लॉस कर सकीत हैं. ये ना केवल वेट लॉस या कब्ज जैसी समस्या से मुक्त करता है बल्कि इसे लेने के कई अन्य सेहत भरे फायदे भी हैं. अब तक शायद इसबगोल का एक ही प्रयोग आप जानते होंगे लेकिन इसके कई अन्य फायदे भी हैं, तो चलिए जानते हैं आखिर किस तरह से ये हैं आपकी सेहत के लिए फायदेमंद और कैसे करें इसका सही इस्तेमाल.

डिटॉक्सिफिकेशन
आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आपको किडनी या पिर एसिडिटी, या कब्ज की समस्या है तो ऐसे में आप इसबगोल का इस्तेमाल करें. दरअसल ये आपके शरीर को अच्छे से डिटॉक्स करता है, फाइबर अधिक होते है जिस वजह से इससे पेट आसानी से साफ हो जाता है. साथ ही फाइबर अधिक होने से प्यास भी बार बार लगती है. इससे शरीर से आसानी से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं.

कैलोरी मिलती है कम
इसबगोल के दो चम्मच में केवल 32 कैलोरी होती है, यही कारण है कि इसे जब लिया जाता है तो पेट भरा तो लगता है लेकिन कैलोरी कम होती है. इसबगोल को पानी में मिलते ही यह दो से तीन गुना ज्यादा हो जाता है, इसलिए भूख कम लगती है.

ऐसे करें इसबगोल का सेवन
गर्म पानी में या जूस में इसबगोल मिला कर पीएं, इससे ये स्वाद में भी बेहतर हो जाता है. इसबगोल का अपना कोई स्वाद नहीं होता इसलिए इसे जिस चीज में चाहें मिलाकर पीए उसका स्वाद वैसा ही हो जाता है. दो चम्मच इसबगोल आप जिस समय सबसे ज्यादा भूख लगती हो लें सकते हैं। इससे आपकी भूख कंट्रोल हो जाएगी.

वेट लॉस में ऐसे करता है काम
इसबगोल भूंसी के रूप में होता है,  जब इसे पानी या जूस के साथ लिया जाता है तो ये भीग कर और बढ़ जाता है. दो चम्मच इसबगोल भीगने के बाद करीब एक गिलास से भी ज्यादा होता है. वेट लॉस में ये इस कारण ही ये कारगर है, वेट लॉस के लिए आप इसे दिन में दो बार ले सकते हैं. रात में खाने की जगह और सुबह नाश्ते के बाद, याद रखें अगर आपका पेट खराब रहता हो तो आपके लिए ये प्रयोग सही नहीं होगा.