सर्दियों में मूली तो हर कोई खाता है और लोग इसे सब्जी या फिर जूस के तौर पर खा सकते हैं. दरअसल इसमें मिलने वाली कई सारी चीजें उपलब्ध होती हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में सर्दियों में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले चीजों में से एक है मूली. तो ऐसे में आइए जानते हैं कि सर्दियों में रोज मूली क्यों खानी चाहिए और ये शरीर को किन बीमारियों से दूर रखती है. Also Read - Tips: मूली के पत्‍ते खाने के क्‍या फायदे हैं? जान लेंगे तो रोज खाएंगे...

अगर आप मूली खाते हैं तो इसमें विटामिन E, A, C, B6, और K से भरपूर होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, जस्ता, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ये सारे पोषक तत्व हमारे शरीर को अंदर से सेहतमंद बनाते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आपको मूली खाने से कितने सारे फायदे हो सकते हैं. Also Read - Tips: सर्दियों में बनानी है सेहत तो करें इन फलों और सब्जियां का सेवन

1.इम्यूनिटी
मूली में अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है और खासकर सर्दियों में अगर आप इसे खाते हैं तो इससे आपको कई सारे फायदे होते हैं खासकर सर्दी-जुकाम में ये आपको बहुत राहत दिलाती है. दरअसल मूली शरीर के इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाने का काम करती है.

2. दिल के लिए अच्छा
मूली को एंथोसायनिन का बहुत अच्छा स्तोत्र माना जाता है, जिस वजह से हमारा दिल बेहतरीन तरीके से काम करता है. रोज मूली खाने से हृदय रोगों का खतरा कम होता है. मूली में फोलिक एसिड और फ्लेवोनॉयड्स भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. मूली खून में ऑक्सीजन की आपूर्ति भी बढ़ाती है.

3.मेटाबॉलिज्म
अगर आप मूली ना केवल पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है बल्कि ये आपको एसिडिटी,मोटापा,गैस्ट्रिक समस्या और मितली जैसी समस्याओं से आपको बहुत राहत दिलाता है. ऐसे में आपको इसका सेवन जरुर करना चाहिए.

4.स्किन के लिए अच्छा
अगर आप अपनी स्किन को चमकदार बनाना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको मूली खाना चाहिए, इसके लिए आपको मूली का जूस पीना चाहिए.इसमें विटामिन C और फास्फोरस होता है. इसके अलावा ये रूखी त्वचा और मुंहासे से भी छुटकारा दिलाती है. इसे बालों में लगाने से रूसी की समस्या खत्म होती है और बाल जड़ से मजबूत होते हैं.