हर किसी को अपनी नींद बेहद प्यारी होती है, जब आप पूरे दिन बाहर रहते हैं और काम करके थक जाते हैं तो ऐसे में आपको अपना बिस्तर नजर आता है जहां पर आप जाकर अच्छी नहीं द ले सकें. नींद सेहत के लिए बेहत जरुरी है, अगर आप अच्छी नींद लेते हैं तो ऐसे में आप पूरे दिन फ्रेश रहते हैं और आपका शरीर बेहतर महसूस करता है. लेकिन अगर आपका बिस्तर आपको परेशान करता है खास कर अगर आपके बिस्तक पर खटमलों का राज हो तो आप अच्छी नींद नहीं ले पाएंगे.

खटमल ऐसे कीटे होते हैं, जो अक्सर बीस्तर और अलमारियों में पाए जाते हैं. ये रात में अक्सर लोगों को परेशान करते हैं और दूसरों का खून पीकर जीवित रहते हैं. इनके छोटे आकार की वजह से इन्हें ढूंढ पाना और उन्हें मारना बेहद मुश्किल होता है. इनके काटने से आपका शरीर पर लाल निशान हो जाते हैं औऱ खुजली के साथ जलन होती है. ऐसे में अगर आफके बिस्तर पर भी खटमल हैं तो आप इन घरेलू तरीको से उन्हें साफ कर सकती हैं.

1. नीम का इस्तेमाल
नीम की पत्तियों को अच्छी मात्रा में लेकर उन्हें 10-15 तक उबालें और इस पानी से पूरे घर में पोछा लगाएं. इससे खटमल दूर होंगे और घर में मच्छर-मक्खी भी दूर रहेंगे. आप इस पानी से कपड़े भी धो सकती हैं, इससे आपके कपड़ों पर खटमल नहीं आएंगे. आप इस पानी को स्प्रे बॉटल में भर कर घर के कोनों और दरारों में भी स्प्रे कर सकते हैं. इससे घर में छुपे हुए खटमल मर जाएंगे.

2.टी-ट्री ऑयल
खटमल किसी भी तरह की तेज खुशबू बर्दश्त नहीं कर पाते हैं औसे में टी-ट्री ऑयल एक अच्छा तरीका है. इसमें नैचुरल एंटी-मायक्रोबायल प्रॉपर्टीज होता है जो खटमलों को दूर भगाने का काम करती हैं. आप 1-2 चम्मच टी-ट्री ऑयल 250 मिली पानी में मिलाकर इसे डाइल्यूट करें. इसे आप बॉटल में भरकर पर्दे,बिस्तर और बाकि जगहों पर इसका छिड़काव करें.

3. लैवेंडर ऑयल
खटमल को लैंवेंडर की खुशबू बर्दश्त नहीं होती है इसलिए उन्हें भगाने के लिए एक बेहतरीन तरीका है लैंवेंडर ऑयल, इसकी कुछ बूंदे अपने बिस्तर,सोफे औऱ अलमारी पर डालें. इसे आफ डिस्टिल्ड वॉटर के साथ डाइल्यूट कर के इससे स्प्रे बना सकते हैं. अगर आपको लैवेंडर ऑयल ना मिले तो आप लैवेंडर की खुशबू वाला बॉडी मिस्ट या रूम फ्रेशनर स्प्रे भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. लौंग
जाहिर है तेज खुशबू खटमल के लिए सही नहीं है ऐसे में लौंग भी इसका एक उपाय है. लौंग की एक पोटली बनाकर अपनी अलमारी या बिस्तर पर रखें और इसके साथ कपूर और लौंग का धुंआ करें. ऐसा करने से खटमल कम होते हैं और आप को इनसे काफी हद तक मुक्ति मिलेगी.

5. प्याज
प्याज का रस बेहद तेज होता है और इसका रस भी बेहद उपयोगी होता है. प्याज़ को पीस कर या कद्दूकस कर के इसका रस निचोड़ लें, इसे एक स्प्रे बॉटल में भरें और जहां खटमल आते हों वहां पर स्प्रे करें. प्याज के रस को बिस्तर के आस पास रखें नहीं तो वो बिस्तक प्याज की तरह महकने लगेगा.