जिंदगी में अगर कोई अच्छा दोस्त हो तो आपकी जिंदगी का सफर बेहतरीन होता है, इसके साथ आपकी गलतियों को छुपाने से लेकर आप के साथ चलने तक वो अक्सर आपके साथ रहते हैं. वहीं लोग कहते हैं कि अच्छे दोस्त बहुत अच्छे जीवनसाथी भी साबित होते हैं, क्योंकि वो एक दूसरे को समझते हैं और जानते हैं कि एक दूसरे को क्या पसंद है और क्या नहीं है इसलिए वो बेहतरीन पार्टनर साबित होते हैं.Also Read - बलराज को मुंह नहीं लगाते थे राजीव ठाकुर, अब बेस्ट फ्रेंड फॉरएवर का है रिश्ता, दोस्ती के चटपटे किस्से! 

एक अच्छा दोस्त आपको कई सारी मुश्किलों से बचाता है और हर गम औऱ खुशी में साथ होता है, लेकिन कई बार हम समझ ही नहीं पाते हैं कि वो केवल हमारा दोस्त है या फिर प्यार. जाहिर सी बात है अगर आप किसी इंसान के साथ इतना लंबा वक्त बिताएंगे तो आपको शायद प्यार हो सकता है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर आप कैसे पता लगा सकते हैं कि आपका दोस्त ही वो खास इंसान है जिसकी आपको है तलाश.

1.जलन
अगर आपका कोई बेस्ट फ्रेंड है और वो एक लड़का है और आप  दोनों के बीच में कोई तीसरा आ जाए तो जाहिर सी बात है की आपको जलन होगी और वो लड़की हुई फिर तो जलन होना स्वाभाविक है क्योंकि शायद वो आपकी जगह ले सकती है. ऐसे में अगर आपको जलन हो रही है और ये बात लगातार आपको परेशान कर रही है तो ऐसे में आपको किसी खास इंसान से बात करनी चाहिए. अगर आपके दोस्त से कोई फ्लर्ट करता है और आप अच्छा फील नहीं करते हैं तो ऐसे में आप अपने दोस्त को किसी और नजर से देख रही हैं.

2. बॉडी लैंग्वेज
बॉडी लैंग्वेज कई बार कई सारी बातें कह देती हैं और बात जब प्यार की हो तो ये साफ-साफ बता देती है. अगर आप दोनों में से किसी को भी एक दूसरे के लिए किसी तरह की फिलिंग है तो ऐसे में आप बॉडी लैंग्वेज से पता लगा सकते हैं. जैसे वो जब आपके सामने होता है तो किस तरह का व्यवहार करता है. साथ ही अगर किसी का बॉडी लैंग्वेज बदल रहा है तो समझ जाएं की कुछ गड़बड़ है.

3. बातों में हमेशा उनका जिक्र
जब आप किसी से प्यार करने लगते हैं तो आप उस इंसान को अपनी जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा शामिल करते हैं, चाहे फिर वो फिजिकली आपके साथ ना हो. कई बार लोग जानकर नहीं करते हैं, साथ ही अगर आपको लग रहा है कि बार बार आप उनका नाम ले रहे हैं और उन्हें मि कर रही हैं और आप केवल उन्ही के साथ वक्त बिताना चाह रही हैं, तो समझ जाएं की कुछ तो परेशानी है.

4. पैचअप करने की कोशिश
अगर आप दोस्त हैं और आपके बीच लड़ाई होती है तो ऐसे में आप कई बार एक दूसरे को नहीं मनाते हैं और कई बार ये लड़ाई लंबी चलती है. लेकिन आपसे कोई भी एक दूसरे की तरफ झुकाव महसूस करता है तो ऐसे में वो लड़ाई खत्म करे की कोशिश करता है क्योंकि वो बिना आपके नहीं रह सकता है.

5. व्यायाम और योग
योग न सिर्फ हमारे शरीर को हेल्दी रखता है बल्कि मानसिक इंद्रियों को भी कंट्रोल की क्षमता को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. व्यायाम और योग की मदद से तंबाकू की लत को छोड़ने में मदद मिल सकती है.