करी पत्ता तो आपने भी अपने खाने में ड़ाला होगा इसका स्वाद ना केवल आपके खाने को और लाजवाब बनाता है बल्कि इसके खाने आपको कई सारे स्वास्थ लाभ भी होते हैं. इसे लोग सांबर,रसम लस्सी के गिलास में ड़ालकर पूरा मजा लेकर पीत हैं. साथ ही ये बाकि कई सारी सब्जियों और पोहे में डाला जाता है. Also Read - Curry Leaf Juice For Weight Loss: करी पत्ते की मदद से आप कम कर सकते हैं अपना वजन, जानें कैसे बनाएं करी पत्ता जूस

करी पत्ते को भारतीय जड़ी बूटी को तौर पर देखा जाता है. इसके वैसे भी कई सारे लाभ है जिसकी वजह से आपको इसे अपने लगभग हर खाने में ड़ालना चाहिए. करी पत्ता ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. करी पत्ता में बहुत से आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. जैसे विटामिन ए, बी, सी, ई, एंटीऑक्सिडेंट, कॉपर, आयरन, फाइबर आदि. ऐसे में हम लेकर आए हैं आपके लिए करी पत्ता की स्पेशल टी रेसिपी जिसके लेने से आपको बहुत सारे फायदे होंगे.

करी पत्ता के फायदे
जैसा की आप जानते हैं कि करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होने से ये इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. इसके साथ ही लोग इसे अपने खाने में भी शामिल करते हैं ताकि खाने का स्वाद और बढञ जाए. इसके लसाथ ही इसे जड़ी बूटी के तौर पर भी शामिल किया जाता है. करी पत्ता डायबिटीज को नियंत्रित करने, ब्लड शुगर को नियंत्रित करने और पेट के पूरे स्वास्थ्य को बूस्ट करने में मदद करता है.

वजन घटाने के लिए करी पत्ता टी कैसे बनाएंः
सामग्री:
8-10 करी पत्ते

आधा इंच अदरक

2-3 कप पानी

नींबू और शहद (वैकल्पिक)

बनाने का तरीका
1.सबसे पहले करी पत्ते और अदरक को अच्छा से साफ करें औऱ इसके बाद 15-20 मिनट तक के लिए इसे धीमा आंच पर पानी में उबलने दें और आंच बंद करके ढक्कन बंद करें और करीब 10 मिनट तक इसे पकने दें.

2. एक कप में चाय छाने और अगर आप इसमें नींबू का रस या शहद मिला चाहते हैं तो मिला सकते हैं.