Lal Mirch Powder Purity: मसालों में मिलावट है या नहीं, बाजार से लाए गए पैकेटबंद या खुले मसाले कहीं मिलावट युक्त तो नहीं, अक्सर ऐसे सवाल आपके मन में भी आते होंगे. पर क्या आप वो तरीके जानते हैं जिनसे मसालों में मिलावट की पहचान की जा सके? अगर नहीं तो हम आपको बता रहे हैं बेहद आसान टिप्स. ये आपके काम के हैं.Also Read - क्या आप भी खा रहे हैं मिलावट वाले मसाले? ऐसे करें घर पर हर मसाले की जांच...

कैसे होती है लाल मिर्च में मिलावट
पहले तो ये जान लीजिए कि लाल मिर्च में किस तरह मिलावट की जाती है. इसमें रंग के लिए आर्टिफिशियल रंगों का इस्तेमाल होता है. ईंट का चूरा तक मिलाया जाता है. खराब मिर्चों को पीसकर भर दिया जाता है.

ऐसे करें लाल मिर्च पाउडर के शुद्धता की पहचान

  1. जमीन पर या किसी साफ जगह पर थोड़ा पाउडर रखें. जहां पाउडर रखेंगे वहां पहले से गंदगी नहीं होनी चाहिए. अब एक स्टील का गिलास लें. इस गिलास से चूरे को घिसें. अगर आपको घिसते समय किरकिरापन महसूस हो, तो समझ लें कि मिर्च पाउडर में ईंट का चूरा मिला है.
  2. मिर्च पाउडर में स्टार्च है या नहीं, ये जांचने को आप करीब आधा चम्मच मिर्च पाउडर लें. इसमें टिंचर आयोडीन या आयोडीन सॉल्यूशन की बूंदें डालकर देखें. अगर पाउडर का रंग नीला होता है तो पाउडर में स्टार्च की मिलावट है.
  3. रंग की मिलावट है या नहीं, ये जांचने को आधा गिलास पानी लें. इसमें एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर डाल दें. पानी में लाल मिर्च को मिक्स कर दें. अगर मिर्च का पाउडर पानी में घुल गया और पानी गहरे लाल रंग का हो गया तो रंग की मिलावट है. नोट कर लें- मिर्च पानी में कभी भी पूरी तरह घुलती नहीं है, बल्कि तैरती रहती है.