नेचुरल चीजों को यूज करने से चेहरे पर जो निखार आता है, वो किसी क्रीम या फेसवॉश से नहीं मिल सकता. Also Read - Beauty Tips: झाइयों को दूर करने के लिए भूल जाएं सबकुछ ,बस अपनाएं ये एक चीज, जरूर मिलेगा फायदा

Also Read - Beauty Tips: शादी से पहले चेहरे पर निकल आए हैं पिंपल्स? घबराए नहीं अपनाएं ये तरीके

Winter Tips: फटी एड़ि‍यों को ठीक करने के सबसे आसान और Sure तरीके Also Read - Winters Beauty Tips: सर्दियों की धूप भी कर सकती हैं आपकी स्किन को टैन, बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

यही वजह है कि लोग हर्बल फेसपैक की मांग करते हैं. पर सोचिए, कितना अच्‍छा हो अगर आप रोज ही हर्बल चीजों का प्रयोग करें. इन्‍हीं से चेहरे को साफ करें. ऐसा करने से आपको किसी आर्टिफिशिल क्रीम या मास्‍क की जरूरत ही नहीं होगी.

Milk and honey face mask

– शहद एक प्राकृतिक क्‍लीनिंग एजेंट है, जिसे स्‍किन हमेशा हाइड्रेट और मॉस्‍चराइज रहती है. इससे चेहरे के पोर्स से गंदगी हटती है. चेहरा गीला करें और हाथ में कुछ शहद की बूंद लेकर अपने चेहरे पर मलें. 5 मिनट बाद चेहरा धो लें.

– अगर मेकअप साफ करना है तो जरूरी नहीं है कि साबुन से चेहरा रगड़ें. नारियल तेल से चेहरे का मेकअप साफ कर सकती हैं. बस हाथ में थोड़ा नारियल तेल लेकर चेहरे पर कुछ देर मलें, फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो डालें.

Lemon

– नींबू चेहरे से गंदगी को हटाकर उसे साफ करता है. चेहरे पर नींबू का रस लगाइये और 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें. नींबू के साथ थोड़ा शहद भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

– फ्रिज से एक चम्मच दही निकालिये और साबुन की जगह इसे चेहरे पर मल लीजिए. दही एक प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजर है, जो त्‍वचा को नमी भी पहुंचाती है और चेहरे से गंदगी भी साफ करती है. यह उनके लिये भी अच्‍छी है, जिनका चेहरा टैन हो चुका है.

– ये तेल हर तरह की स्किन को सूट करता है. इससे मेकअप भी साफ होता है और चेहरा मॉस्‍चराइज होता है. रात को सोने से पहले चेहरे पर थोड़ा जैतून का तेल लगाकर इससे स्किन क्लीन की जा सकती है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.