Lice In Rainy Season: बरसात के मौसम में अक्सर भीगने और बाल गीले होने के कारण बच्चों के बालों में जूएं पड़ने की समस्या होती है. बरसात का पानी सिर में चला जाए, बाल ज्यादा गंदे हो जाएं या साथ खेलने वाले बच्चों के साथ आपके बच्चे भी अपने सिर में जूं ले आते हैं. ये जूं सिर की त्वचा के जरिए खून तो पीती हीं हैं, साथ ही कई बार शर्मिंदगी का कारण बन जाती है. ऐसे में अगर आपके बच्चे के सिर में भी जुएं हो गए हैं तो हम आपको इनसे छुटकारा पाने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं-

नींबू का रस- नींबू के रस में सिटरिक एसिड पाया जाता है जिससे जूएं आसानी से खत्म हो सकती है. नींबू का रस और सरसों के तेल को मिलाकर इसे अपने स्कैल्प पर लगाए. लगाने के बाद इससे रात भर छोड़ दें. इससे आसानी से जुओं से छुटकारा मिल जाएगा.

नारियल का तेल- नारियल का तेल जुओं को खत्म करने मददगार होता है. नारियल तेल को गर्म कर ले उसके बाद इसमें कपूर डालें. इस तेल को अब अपने बालों में रात के समय लगा लें. फिर अगले दिन यानी सुबह को बाल को शैम्पू से धो कर कंघी कर ले. ऐसे करने से सारी जुएं बाहर निकल जाती है.

प्याज का रस- प्याज के रस में सल्फर की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण ये जुओं को आसानी से खत्म करने मदद करता है. प्याज के रस में नारियल का तेल मिला लें उलके बाद इसे अपने बालों पर लगाएं. एसा करने से जल्द जुओं से राहत मिलेगा.

टी ट्री ऑयल- टी ट्री ऑयल में माइक्रोबियल गुण होते हैं. ये जूं से आसानी से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. जुओं से छुटकारा पाने के लिए आप कैस्टर ऑयल और टी ट्री ऑयल को मिलाकर इसे अपने स्कैल्प पर लगा लें, फिर कुछ देर बाद बालों को धो लें. इससे जुओं से छुटकारा मिल जाएगा.