रोज शराब का सेवन करना हेल्‍थ के लिहाज से अच्‍छा नहीं माना जाता. पर थोड़ी मात्रा में इसे पीने से कुछ फायदे भी होते हैं.

तनाव में रोमांटिक पलों को करेंगे याद, तो पल में ठीक हो जाएगा BP

कुछ समय पहले एक शोध में ये बात सामने आई थी कि सप्ताह में तीन से चार दिन सीमित मात्रा में शराब का सेवन करने से डायबिटीज होने का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है.

शोध किया था दक्षिणी डेनमार्क की एक यूनिवर्सिटी ने. यहां के रिसर्चर्स ने शराब का सेवन और डायबिटीज के संबंध पर शोध किया. इस दौरान 18 और उससे अधिक उम्र के करीब 70,551 डेनिश नागरिकों को शामिल किया गया था.

वैज्ञानिकों ने पाया कि थोड़ी बहुत शराब का सेवन करने वाले लोगों को डायबिटीज का खतरा कम होता है. शराब का सेवन ना करने वालों की तुलना में हर सप्ताह 14 पेग पीने वालों में डायबिटीज का खतरा 43 प्रतिशत कम हो जाता है. वहीं महिलाओं में यह खतरा 58 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

क्‍या कभी बूढ़े नहीं होते पुरुष? 80 की उम्र में बन सकते हैं पिता? जानें हर सवाल का जवाब…

डेटा में पाया गया कि सप्ताह में तीन-चार दिन शराब का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा पुरुषों में 27 प्रतिशत और महिलाओं में 32 प्रतिशत तक कम हो जाता है. हर सप्ताह वाइन के सात या उससे अधिक पेग पीने वाले पुरुष और महिलाओं को, हर सप्ताह वाइन का एक पेग पीने वालों की तुलना में, डायबिटीज होने का खतरा 25-30 प्रतिशत तक कम होता है.

हर सप्ताह एक से छह बीयर पीने से डायबिटीज का खतरा पुरुषों में 21 प्रतिशत तक कम हो जाता है, वहीं इसका महिलाओं पर कोई असर नहीं पड़ता.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.