Loung Water Benefits In Winter: सर्दियों में रात को सोने से पहले जरूर पीएं लौंग का पानी, रातोंरात दिखेगा कमाल

Loung Water Benefits In Winter: सर्दियों के मौसम में लौंग का पानी (Loung Ka Pani) पीना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है लौंग का पानी (Loung Ka Pani Pine Ke Fayde) और इसके फायदों के बारे में-

Advertisement

Loung Water Benefits In Winter:  भारतीय भोजन में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. जिनमें से एक है लौंग (Loung). लौंग हर किसी के रसोई में आसानी से मिलने वाला मसाला है. इसका स्वाद अच्छा होने के साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. लौंग में विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन के पाया जाता है. ऐसे में सर्दियों के मौसम में लौंग का पानी (Loung Ka Pani) पीना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है लौंग का पानी (Loung Ka Pani Pine Ke Fayde) और इसके फायदों के बारे में-

Advertising
Advertising

लौंग के पानी के फायदे

सूजन करे कम- लौंग एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो आपको ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है.

इंफेक्शन को रोके- लौंग में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इंफेक्शन और हानिकारक बैक्टीरिया से आपको बचा सकते हैं.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

डायबिटीज के लिए फायदेमंद- शुगर के मरीजों को लौंग के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

Advertisement

खांसी जुकाम से छुटकारा- लौंग का पानी आपको खांसी, सर्दी, वायरल संक्रमण, ब्रोंकाइटिस, साइनस और अस्थमा से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है.

दांत दर्द में फायदेमंद- गर्म पानी के साथ लौंग का सेवन करने से दांत दर्द से राहत मिल सकती है. आप अपने दांतों पर एक लौंग भी रख सकते हैं, जहां आपको राहत पाने के लिए दर्द होता है.

कैसे बनाएं लौंग का पानी-

रात को सोने से पहले एक गिलास पानी को में 2 से 3 लौंग डालकर अच्छे से उबालें. 5 मिनट उबालने के बाद इसे ठंडा होने दें. गुनगुने पानी को पीएं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:December 8, 2021 1:07 PM IST

Updated Date:December 8, 2021 1:07 PM IST

Topics