नई दिल्‍ली: सर्दियों में अगर आपको ठंड लगे तो कुछ गरमा-गरम खाने-पीने को मिल जाए तो क्‍या बात है. ठंड के दौरान चाय की तलब सबसे ज्‍यादा होती है. ठंड में चाय के चाहने वाले बढ़ जाते हैं और चाय की कई तरह की किस्म भी देखने को मिलती है. दूध वाली चाय के अलावा ग्रीन टी, ब्लैक टी और ना जाने कौन-कौन सी चाय लोगों की पंसदीदा बन जाती है. ऐसे में ‘मसाला चाय’ शरीर को गर्मी देने के लिए लोगों की पहली पसंद है. हर रोज मसालों से भरपूर एक कप मसाला चाय की प्याली ना केवल ठंड से आराम देती है बल्कि सेहतमंद भी साबित होती है. तो अगली बार जब भी मसाला चाय बनाएं तो ध्यान रखें की ये सेहत के लिए कितनी फायदेमंद साबित हो सकती है.

सर्दियों में बनाएं ‘लहसुनी पालक’, खाने के बाद आप कहेंगे- मजा आ गया

कैसे बनती हैं मसाला चाय
मसाला चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी उबालना होगा. पानी में उबाल आने के बाद इसमें एक या दो कली लौंग, काली मिर्च, अदरक, दालचीनी, जायफल और तुलसी की पत्तियां डालें और 5 मिनट तक उबालें. इसके बाद इसमें थोड़ी सी चायपत्ती डालें और 2 मिनट और उबालें. इसके बाद दूध और इलायची डालकर और उबालें औकर चीनी डालकर पकाने के बाद इसे गैस से उतार लें, मसाला चाय तैयार है.

Tips: सर्दियों में दूध के साथ छुहारे लेने के फायदे, दूर हो जाएगी हर तरह की कमजोरी

मसाला चार्य का फायदा
मसाला चाय में मौजूद मसालें पाचन को आसान बनाते हैं. अदरक, लौंग और काली मिर्च पाचक एंजाएम्स को बनाते हैं इससे पाचन सही रहता है. खाना खाने के बाद मसाला चाय पीने से खाना जल्दी पचता है. सर्दी और खांसी में ये बहुत फायदेमंद है. इसके मसाले इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और सर्दी-खांसी से लड़ने मं मदद करते हैं या फिर इससे बचाते हैं. ये चाय टाइप 2 डायबटीज के मरीजों के बहुत फायदेमंद है. अगर इसमें शूगर की जगह मीठे के लिए कुछ और इस्तेमाल किया जाए तो ये शरीर में शर्करा को संतुलित करता है और डायबटीज में राहत देता है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.