Marigold Flower Tea :  गेंदे के फूलों का इस्तेमाल मंदिर में पूजा के लिए और घर सजाने के लिए किया जाता है. इसकी खुशबू काफी अच्छी होती है. गेंदे के फूल का इस्तेमाल स्किन पर किया जाता है. लेकिन क्या कभी आपके गेंदे के फूल की चाय ट्राई की है? इसके फूलों से तैयार की गई चाय सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-Also Read - Skin Care Tips: जल्द होने वाली है शादी तो चेहरे पर लगाएं गेंदे के फूल से बना ये फेस पैक, पाएं गॉर्जियस स्किन

– गेंदे के फूल में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जिससे स्ट्रेस कम होता है. यह चाय पीने से सूजन, मोटापा और टाइप 2 मधुमेह आदि को कंट्रोल किया जा सकता है.

– गेंदे के फूल की चाय पीने से दांत के दर्द को कम किया जा सकता है. गेंदे के फूल की चाय को हल्का ठंडा करें और इससे कुल्ला करें.

– गेंदे के फूल की चाय पीने से स्किन तेजी से हील होती है. इसके सेवन से पिंपल, एक्‍ने आदि से छुटकारा मिलता है.

इस तरह बनाएं गेंदे के फूल की चाय

इसे बनाने के लिए 2 ग्लास पानी को गैस पर उबलने के लिए रखें. इसमें गेंदे के फूलों की पंखुड़ियां डालें. पानी को अच्छी तरह से उबलने दें और कम से कम 5 मिनट तक इसे ढककर धीमी गैस पर उबलने दें. अब जब पानी अच्छी तरह उबल जाए तो गेंदे की पंखुड़ियों का रंग पानी में दिखने लगेगा. इसे तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न रह जाए. गैस बंद कर दें और इसमें शहद डालकर पीएं.