हम सभी सपने देखते हैं. कुछ सपने अच्‍छे होते हैं तो कुछ बुरे. किसी को देख हम खुश हो जाते हैं तो किसी को देख परेशान. कई बार इन सपनों के अर्थ तलाशते रह जाते हैं.

आखिर सपनों का मतलब होता क्‍या है? क्‍या सच में ये भविष्‍य की आहट लिए होते हैं? इससे पहले ये जानें कि सपने कहते क्‍या हैं…

दूसरों की ये चीजें भूलकर भी ना करें इस्‍तेमाल, आता है बैड लक….

हर सपने का अर्थ अलग तरीके से बताया गया है, इनमें से कुछ सपनों का मतलब यहां जानें-

– पहाड़ पर चढ़ते हुए खुद को देखते हैं तो इसका मतलब है कि जल्‍द ही आपको उन्‍नति मिलेगी. वहीं ऊंचाई से गिरते हैं या नीचे की ओर फिसलते हैं, सीढि़यां नीचे की ओर उतरते हैं तो इससे आपको कई परेशानी आने की सूचना समझ सकते हैं.

बिल्‍ली रास्‍ता काट दे तो क्‍यों रुक जाते हैं आप? क्‍यों माना जाता है अशुभ?

– अगर आप खुद को दीप‍क जलाते देखते हैं तो आपको नए अवसरों की प्राप्ति होगी.

– खुद को उड़ते देख रहे हैं तो किसी मुसीबत से जल्‍द छुटकारा मिलने वाला है.

– अगर आपने सपने में सांप को देख है तो समझ लीजिए कि आप जल्‍द ही मुश्किल में फंस सकते हैं. और इसकी वजह होगी आपकी लापरवाही.

– किसी दोस्त या रिश्तेदार की मौत को देखते हैं तो इसका ये मतलब है कि जीवन में प्रमुख बदलाव आने वाले हैं. यानी परेशानियां खत्‍म होने वाली हैं. अगर शव देखते हैं तो मतलब कोई इच्‍छा अब पूरी होगी.

– सपने में किसी व्यक्ति के साथ या अपने साथ कोई दुर्घटना होती दिखे तो सावधान हो जाना चाहिए.

Tips: बड़े काम की है तीखी हरी मिर्च, कई रोगों से लड़ने में करती है आपकी मदद

– सपने में खुद को रोते या चिल्लाते देखें तो समझें कि आप अतीत से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. आप बेचैन हैं. दुख, उलझन, तनाव, से घिरे हुए.

– सपने में न्यूडिटी दिखें तो इसका मतलब है कि आप खुद को किसी बंदिश से आजाद करना चाहते हैं. ये बंधन तोड़ने की इच्छा से संबंधित है.

– सपने में पैसा दिखे तो ये संकेत है कि आपको जल्‍द ही धन लाभ होने वाला है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.