नई दिल्‍ली: जब भी लोग यूरीन करने जाते हैं तो उन्‍हें एहसास ही नहीं हेाता कि वे कुछ गलती भी कर रहे हैं. इसका नतीजा ये होता है कि वे कई बीमारियों की जद में आ जाते हैं. Also Read - Health Tips: 35 की उम्र के बाद बनना चाहती हैं मां तो इन बातों का रखें खास ख्याल, जल्द मिलेगी खुशखबरी

Also Read - Parenting Tips: सर्दियों के मौसम में बच्चों को कभी ना खिलाएं ये चीजें, हो सकता है खतरनाक

Pregnancy: कंसीव करने में आ रही है मुश्किल तो करें ये काम, जल्द देंगी गुड न्यूज… Also Read - Health Tips: सर्दियों के मौसम में जरूर करें अश्वगंधा की चाय का सेवन, यहां जानें इसे बनाने का तरीका

इसलिए ये जानना बहुत जरूरी है कि पेशाब करते हुए आपको किन बातों को खास ख्‍याल रखना चाहिए.

– जानकार कहते हैं कि पेशाब करने से पहले लंबे समय तक यूरीन को रोककर रखना बहुत हानिकारक होता है. जबकि ज्‍यादातर लोग ऐसा ही करते हैं. ऐसा करने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है.

– पेशाब करने जब भी जाएं तो देख लें कि टॉयलट साफ हो. खासकर सार्वजनिक शौचालयों का इस्‍तेमाल करते समय. गंदे टॉयलट्स यूज करने से इन्‍फेक्‍शन होने का खतरा रहता है.

train toilet

– अक्सर ऐसा होता है कि लोग ट्रैवलिंग में सार्वजनिक शौचालयों को इस्तेमाल करते हैं. करना भी पड़ता है. पर अगर वहां टॉयलट गंदे हो तो यूज करने से बचना चाहिए. इससे यूरीन इन्फेक्शन होने का खतरा बना रहता है. अगर यूज करने की मजबूरी हो तो पहले सीट को पानी से साफ कर लें.

ऑफिस का माहौल आपको दे रहा है ये बीमारी, कहीं आप गिरफ्त में तो नहीं?

– यूरीन से आ रही बदबू को इग्नोर कर देते हैं. अगर यूरीन से बदबू आ रही है तो वो यूरीन इन्फेक्शन का संकेत हो सकता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. साफ-सफाई का भी ध्यान रखें.

World Toilet Day 2018

विश्व शौचालय संगठन ने साल 2001 में इस दिवस की शुरुआत की थी. तब से इसे मनाया जाता है. इसेे मनाने का उद्देश्य दुनिया में साफ-सफाई और स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक करना है. इस बार इस दिवस की थीम ‘ह्वेन नेचर काल्स’ है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.