Periods मिस होने की प्रॉब्लम ऐसी है जिसे हर महिला फेस करती है. अक्सर ऐसा होता है कि पीरियड मिस हो जाते हैं. अगर एक हफ्ते का समय बीत जाए तो चिंता बढ़ जाती है. अक्सर ऐसे में लोग प्रेग्नेंसी का कयास लगाते हैं. पर जरूरी नहीं कि इसी कारण से आपके साथ ऐसा हो रहा हो.

– अगर आप पहले से एक्सरसाइज नहीं करती रही हैं और आपके नया-नया वर्कआउट या एक्सरसाइज करना शुरू किया है तो आपके साथ ऐसा हो सकता है. इसका कारण होता है बीएमआई यानी बॉडी मास इंडेक्स का कम होना. अगर बीएमआई 18-19 से कम है तो यह सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता.

Tips: रोज क्यों खाना चाहिए देसी घी? कितना खाना सही, किन्हें बिल्कुल नहीं खाना चाहिए…

– कई बार तनाव और लाइफस्टाइल इसका कारण बन जाते हैं. जैसे तनाव या दूसरी वजह से अगर आपको भूख नहीं लग रही, कम भूख लगती है, भोजन की इच्छा नहीं होती तो ऐसा हो सकता है.

Thyroid problems

– जिन महिलाओं को थॉयराइड की समस्या है, उनका थॉयराइड अनियंत्रित होते ही उन्हें ये समस्या हो सकती है. चूंकि थॉयराइड ग्लैंड शरीर में मेटॉबॉलिजम को नियंत्रित करती है, ये शरीर के अन्य हिस्सों से जुड़ी होती है जिससे बॉडी सही ढ़ंग से काम करती है.

पान के बीच काली मिर्च रखकर खाएं, होंगे वो फायदे जो सपने में भी नहीं सोचे होंगे…

– अगर आपको कोई पुरानी बीमारी है, जिसका लंबे समय तक इलाज करने पर भी बीमारी ठीक ना हो रही हो तो इससे ऐसा हो सकता है. इस दौरान ली जाने वाली दवाओं की वजह से भी ऐसा होता है.

contraceptive pill

– महिलाएं अनचाहे गर्भ से बचने को गर्भनिरोधक दवाएं लेती हैं. इसकी वजह से पीरियड ना होने या देर से होने की समस्या हो जाती है.

– आजकल प्रीमेच्योर मेनोपॉज की समस्या आम हो रही है. कई बार ऐसे मामले सामने आते हैं जब 35 से 40 साल की उम्र के बीच ही औरतों को पीरियड्स होने बंद हो जाते हैं.

– सबसे प्रमुख कारणों में से एक शरीर में खून की कमी. ठीक से खानपान ना होने पर हीमोग्लोबिन घटता है या शरीर में आयरन की कमी होती है तो पीरियड्स नहीं होते.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.