Mooli Paratha Benefits: सर्दियों के मौसम में बाजार में मूली की बहार होती है. लोग मूली के परांठे खाना पसंद करते हैं. पंराठे के अलावा मूली की सब्‍जी, मूली का अचार और सलाद खाया जाता है. पर क्या आप जानते हैं कि मूली खाने के फायदे क्या हैं.

मूली को अगर आप हल्के में लेते हैं तो ये जान लीजिए कि मूली औषध‍ीय गुणों से भरपूर है. इसके सेवन से कैंसर, डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर जैसी बीमारियां होती ही नहीं.

मूली में फॉलिक एसिड, विटामिन C, एंथोकाइनिन होता है. जब आप मूली का सेवन करते हैं तो ये सभी तत्‍व शरीर में पहुंचते हैं और कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं.

मूली में काफी कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स होता है, जो ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करता है. पीलिया की बीमारी में मूली को रामबाण माना गया है. रोज सुबह उठते ही कच्ची मूली खाने से पीलीया में आराम मिलता है.

मूली खाने से जुकाम नहीं होता. इसके पत्‍तों को भूनकर हल्‍का नमक डालकर, सूखे साग की तहर बनाकर रोटी के साथ सेवन कर सकते हैं.

मूली और इसके पत्‍तों को चबा-चबाकर खाने से दांतों और मसूड़ों की बीमारियां दूर होती हैं. अगर आप अपनी स्किन को चमकदार बनाना चाहते हैं तो मूली का जूस पीना चाहिए.इसमें विटामिन C और फास्फोरस होता है.