Mosquito Control Tips: मच्छरों का आतंक शुरू हो चुका है. लोग परेशान हैं कि किस तरह मच्छरों को घर में घुसने से रोका जाए. कौन सा जतन किया जाए कि सोते समय मच्छर कान में न भनभनाए. अगर आप भी देसी तरीकों की तलाश में हैं तो हम आपकी ये परेशानी दूर किए देते हैं. Also Read - Dadi Maa Ke Nuskhe: तंग करने लगे हैं मच्छर, तो आजमाएं ये देसी नुस्खे, बड़े काम के हैं...

ये कुछ ऐसे तरीके हैं, जो सालों से आजमाए जा रहे हैं. दादी-नानियों के फेवरट हैं और सबसे बड़ी बात कि सौ फीसदी सुरक्षित हैं.

तो देर किस बात की, आप भी जानें इन तरीकों के बारे में-

– नींबू और नीलगिरी का तेल. इसे हाथ-पैरों में लगाएं. घर से बाहर हैं तो एक भी मच्छर पास नहीं भटकेगा. नीम एक एंटी वायरस का काम करता है. इसकी गंध से मच्छर दूर भागते हैं.

– सरसों के तेल में अजवाइन पाउडर मिलाएं. इससे गत्ते के टुकड़ों को तर कर लें. इसे कमरे में ऊंचाई पर रख दें.

– घर में हर शाम कपूर जलाएं. कमरे को बंद करके 10 मिनट तक कपूर जलाएंगे तो इसकी गंध से सारे मच्छर भाग जाएंगे.

-लैम्प में थोड़ा केरोसीन और कुछ बूंदें नीम के तेल की लें. 2 टिकिया कपूर मिला लें. इस लैम्प को जलाएं इससे मच्छर भाग जाएंगे.

– नारियल के तेल के साथ नीम का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर शरीर पर लगाएं. तेल नहीं लगाना चाहते तो इसके मिश्रण का दीया जला सकते हैं.

– नींबू और लौंग के घोल का छिड़काव वहां करें जहां मच्छर छिपे होते हैं. पर्दों के पीछे या छत के आसपास. मच्छर आसपास भी नहीं भटकेंगे.