इंसान अपने शरीर को साफ करने के तमाम प्रयासों में लगा रहता है. साफ-सुथरा शरीर और खूबसूरत दिखना, उसकी प्राथमिकताओं का हिस्‍सा होते है. Also Read - Divorce Impact: तलाक का दिल-ओ-दिमाग पर होता है क्या असर, जानें...

यही वजह है कि जो लोग नहाते नहीं, उन्‍हें अक्‍सर सभी नहाने और साफ होने की सलाह देते रहते हैं. पर आज हम आपको उन बॉडी पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सबसे ज्‍यादा गंदगी रहती है. गंदगी भी इतनी कि आपको यकीन ही ना हो. Also Read - बॉडी में इस छोटे से बदलाव से लगती है शराब की लत, ये जानतें हैं आप?

ये शरीर के वो हिस्‍से हैं जहां एक, दो नहीं हजारों बैक्‍टीरिया और किटाणु आराम से पनपते हैं. आपको बस हल्‍की सी बदबू का ही ऐहसास होता है. Also Read - रोज सुबह नाश्ता स्किप कर देते हैं! तो जानें आपके साथ क्‍या हो सकता है?

Back Pain: आपकी इन गलतियों से होता है कमर दर्द, इन तरीकों से पाएं तुरंत राहत

– जिस मुँह को सारा दिन आप चलाते हैं, उसमें काफी गंदगी रहती है. यहां 600 से 700 बैक्‍टीरिया का वास होता है. पेट में होने वाले संक्रमण के लिए यही बैक्‍टीरिया जिम्‍मेदार होते हैं.

– अंडरऑर्म्‍स जिसे आप बगल भी कहते हैं, यहां 70 हजार बैक्‍टीरिया होते हैं. जी हां, 70 हजार. पसीने के बाद सड़ी बदबू इसीलिए आती है. यहां मौजूद बाल भी गंदगी जमा करने में अहम भूमिका निभाते हैं. इसलिए इन्‍हें साफ करने की सलाह दी जाती है.

– नहाते हुए जिसे आप सबसे ज्‍यादा इग्‍नोर करते हैं वो होते हैं कान. कान में काफी गंदगी एकत्रित हो जाती है. यहां मौजूद वैक्‍स से कान में बैक्‍टीरिया पनपने लगते है. सफाई ना करने पर ये हजारों की संख्‍या में हो जाते हैं.

– अक्‍सर लोग ब्रश तो कर लेते हैं पर जीभ साफ नहीं करते. इससे जीभ पर पीली सी गंदगी जमा होनी शुरू हो जाती है. इसलिए हर दिन सुबह ब्रश के साथ जीभ को भी साफ करना चाहिए.

– नहाते हुए लोग पेट पर तो साबुन लगाते हैं लेकिन नाभि को साफ करना भूल जाते हैं. इस कारण नाभि में गंदगी जमने लगती है और ये बैक्‍टीरिया के पनपने के लिए माकूल जगह बन जाती है. इस गंदगी से गांठ भी बन सकती है.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.