Mungfali Ke Fayde: सर्दियों में बस इस तरीके से कर लेंगे मूंगफली का सेवन तो दूर भाग जाएंगी ये बीमारियां

Mungfali Ke Fayde: आज हम आपको एक मूंगफली खाने का एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आपको काफी फायदा मिलेगा. मूंगफली (Mungfali Ke Fayde) का सेवन लुबह लसे समय भिगोकर करने से काफी फायदा मिलता है. भिगोकर मूंगफली का सेवन करने से मिलने वाले फायदों के बारे में सुनकर आपके होश भी उड़ जाएंगे.

Advertisement

Mungfali Ke Fayde: सर्दियों के मौसम में मूंगफली (Mungfali) का सेवन काफी ज्यादा किया जाता है. सर्दियों में गर्मागर्म भुनी हुई मूंगफली सभी को कआफी पसंद आती हैं. मूंगफली सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. लोग अक्सर धूप में बैठकर या रात के समय रजाई में बैठकर मूंगफली (Kaise Kare Mungfali Ka Sevan) का सेवन करते हैं. लेकिन आज हम आपको एक मूंगफली खाने का एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आपको काफी फायदा मिलेगा. मूंगफली (Mungfali Ke Fayde) का सेवन लुबह लसे समय भिगोकर करने से काफी फायदा मिलता है. भिगोकर मूंगफली का सेवन करने से मिलने वाले फायदों के बारे में सुनकर आपके होश भी उड़ जाएंगे.

Advertising
Advertising

किस तरीके से करना चाहिए मूंगफली का सेवन (Mungfali Khane Ka Tarika)

आपको बता दें कि मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. रोजाना एक मुट्ठी भीगी हुई मूंगफली खाने की आदत डालें तो कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. रोजाना इस तरह से मूंगफली खाने से आपकी बॉडी में दूध, बादाम, घी, मांस और अंडे में मौजूद तमाम पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है.

मूंगफली के फायदे (Mungfali Ke Fayde)

कैंसर से बचाव- रोजडाना मूंगफली खाने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

खून की कमी करे दूर- रोजाना मूंगफली का सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, ऐसे में एनीमिया से बचाव होता है. मूंगफली में पोटेशियम, मैग्नीज, कॉपर, कैलिशयम, आयरन, सेलेनियम आदि पाए जाते हैं.

Advertisement

एसिडिटी की समस्या से बचाए- रोजाना एक मुट्ठी भीगी हुई मूंगफली खाने से एसिडिटी की समस्या से आराम मिलता है और पेट भी सही रहता है.

जोड़ों में दर्द से राहत- रोजाना मूंगफली का सेवन करने से जोड़ों और कमर दर्द की समस्या दूर हो जाती है. ये शरीर में कैल्शियम की पूर्ति करती है. ऐसे में आर्थराइटिस के मरीजों के लिए ये काफी फायदेमंद है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:December 8, 2021 11:07 AM IST

Updated Date:December 8, 2021 11:07 AM IST

Topics