आजकल अभिभावकों में बच्‍चों को म्‍यूजिक सिखाने का काफी क्रेज है. कई रियेल्‍टी शोज आने के बाद इस संख्‍या में और इजाफा हुआ है. Also Read - कॉन्फिडेंस खो चुकी थी ये सिंगर, इनसे प्रेरित होकर 18 साल बाद की गाने की दुनिया में वापसी

पर क्‍या आपको पता है कि संगीत सीखने से बच्‍चों को क्‍या फायदा होता है. इस पर वैज्ञानिकों ने कुछ बातें कही हैं. Also Read - केरल के इस जवान के एक हाथ में बंदूक, दूसरे में बांसुरी, दोनों से ही करते हैं एक जैसी मोहब्‍बत

Also Read - बच्चे को सिखाना है म्यूजिक तो पियानो है सबसे बेहतर, होंगे ये फायदे...

वैज्ञानिकों के अनुसार, संगीत और खासकर पियानो सीखने से बच्चों में भाषा क्षमता बेहतर होती है. एमआईटी के वैज्ञानिकों ने नये अध्ययन के बाद यह दावा किया है.

पूर्व में किये गए कई अध्ययनों में भी यह बात सामने आ चुकी है कि संगीत की शिक्षा लेने से भाषाई कौशल बेहतर होता है लेकिन यह स्पष्ट नहीं था कि संगीत से सामान्य संज्ञानात्मक क्षमता बेहतर होने के कारण भाषा बेहतर होती है या संगीत का सकारात्मक प्रभाव केवल इसपर (भाषा) पड़ता है.

अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि पियानो सीखने से बच्चों को विभिन्न पिच में भेद करना आ जाता है, जिससे बोले जाने वाले शब्दों में अंतर करने की उनकी क्षमता बेहतर हो जाती है.

अध्ययन से यह स्पष्ट होता है कि पियानो सीखने से संज्ञानात्मक क्षमता को कोई खास लाभ नहीं होता है.