गर्मियां आ गई हैं. इस मौसम में खानपान का विशेष ध्‍यान रखने की जरूरत होती है. अगर खानपान अच्‍छा ना हो तो कई बीमारियां घेर सकती हैं.

ऐसे में आपको मौसमी फलों के अलावा कई और चीजों का सेवन करना चाहिए. जिनसे शरीर में पानी की पर्याप्‍त मात्रा बनी रहे.

इन चीजों को खानपान में जरूर शामिल करें-

– हर दिन 7 से 8 ग्लास पानी जरूर पिएं. इससे ना केवल आपके शरीर की पानी की जरूरत पूरी होगी, बल्कि आपका हीमोग्लोबीन और एम्यून सिस्टम भी ठीक रहेगा.

– खीरा में प्राकृतिक रूप से पानी की मात्रा होती है. शरीर में पानी का स्तर बनाए रखने में यह मददगार हो सकता है. खीरा में एक खास तरह का एंजाइम भी होता है जो आंतों की सेहत को बनाए रखता है. इससे त्वचा भी अच्छी रहती है.

– तरबूज में 92 फीसदी पानी होता है. इसे खाने से शरीर का तापमान ठीक रहता है और बॉडी हाइड्रेटेड रहती है. वहीं तरबूज में सी और विटामिन ए भी होता है, जो आंखों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है.

– फलों के राजा आम की बात ही कुछ और है. गर्मी के मौसम में अगर आपने आम नहीं खाया तो क्या खाया. आम में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जिनसे त्वचा का रंग साफ होता है. आम में विटामिन ए, सी और ई की मात्रा भरपूर होती है. लेकिन आम खाने से पहले उसे कुछ देर या कुछ घंटों के लिए पानी में रखें, इसके बाद ही खाएं.

– गर्मियों में नारियल पानी का सेवन सबसे अधिक फायदेमंद होता है. नारियल पानी शरीर में पानी का स्तर बनाए रखता है और वजन घटाने में भी मददगार होता है. इसलिए गर्मियों में रोजाना नारियल पानी जरूर पिएं.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.