गणेश चतुर्थी जल्द ही आने वाली है, इस बार कोरोना की वजह से लोग इसे उतने धूम-धाम से नहीं मना पाएंगे जितना हर साल मनाते थे. लेकिन गणेश की पूजा आप घर पर कर सकते हैं और आप बप्पा की पंसदीदा मिठाई मोदक उन्हें घर पर बनाकर चढ़ा सकते हैं. मोदक एक लोकप्रिय मिठाई है, जिसे महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी के अवसर पर बनाया जाता है. बाजार में वैसे तो मोदक आसानी से मिल जाता है लेकिन आप चाहें तो आप उसे घर पर भी बना सकते हैं. Also Read - टीवी एक्ट्रेस Tejasswi Prakash की नयी खूबसूरत तस्वीरें, चेहरे पर उड़ी जुल्फें हैं या सावन की घटा छाई है

अगर आप मिठाई की दुकान में जाएंगे तो आपको चॉकलेट मोदक और ड्राई फ्रूट मोदक समेत स्टीम्ड मोदक, फ्राइड मोदक आसानी से मिल जाएंगे. हालांकि इस बार कोरोना की वजह से लोग बाहर से मीठाई नहीं खरीद पाएंगे तो ऐसे में आप इसे घर पर रहकर बनाएं. गणेश उत्सव के मौके पर ज्यादातर लोग घर पर ही मोदक बनाना पसंद करते हैं तो इस बार आप भी हमारी इस रेसिपी के साथ इन्हें आसानी से घर पर बना सकते हैं. Also Read - मिसाल: एक पांडाल में साथ मनाई जा रही गणेश चतुर्थी-मुहर्रम, ऐसा और कहां मिलेगा...

मोदक बनाने के लिए सामग्री:
मीठे आटे में नारियल
जायफल
केसर Also Read - Ganapati Visarjan 2020: इस वजह से किया जाता है गणपति विसर्जन, जानें क्या है महाभारत से जुड़ी कहानी

मोदक बनाने की वि​धि
1. अगर आप घर पर मोदक बना रहे हैं तो एक पैन को आंच पर गर्म करें और उसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल और गुड़ डालें.
2. पांच मिनट के लिए मिक्चर को चलाएं, इसके बाद इसमें जायफल और केसर को मिक्स करें.
3. पांच मिनट के बाद दोबोरा मिक्सचर को पकाएं और इसके बाद आंच से इते उतारें औऱ साइड में रख दें.

मोदक कैसे तैयार करें
1. सबसे पहले एक कहरे बर्तन में पानी और घी ड़ाले और उसे अच्छे से उबाल लें, उबलने के बाद उसमें नमक और आटा डालें और अच्छी तरह से मिलाएं.
2. बर्तन को ढक कर मिक्सचर को पकने के लिए थोड़ी दे के लिए छोड़ दें, जब मिक्चर कर कर आधा रह जाए तो एक स्टील की कटोरी पर थोड़ा सा घी लगाएं.
3. हल्का गर्म गूंथे हुए आटे को अच्छी तरह से गूंथे, अब इसके बाद इसकी छोटी लोई बना लें और हल्का सा दबाएं. फूल के आकार में इसके किनारे तैयार करें.
4. मोदक के लिए तैयार किया गया मिश्रण बीच में रखें औऱ इसके चारों ओर के किनारों को जोड़कर इसे बंद कर दें.
5.अब इन्हें मलमल के कपड़े पर रखें करीब 10 से 15 मिनट के लिए इन्हें भाप में पकाए. और निकाल कर सर्व करें.