Narendra Modi 69th birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 69 साल के हो गए हैं. केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी उनके फैंस हैं.

17 सितंबर 1950 को जन्मे नरेंद्र मोदी इस उम्र में भी ऊर्जा से भरपूर दिखते हैं. देश की सेवा में काम करते रहते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में वो 7 बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए-

1. मोदी अपने भाई के साथ अहमदाबाद में स्टेट ट्रांसपोर्ट ऑफिस के बाहर चाय की दुकान पर काम करते थे. कई साल तक नरेंद्र मोदी ने चाय बेचने का काम किया. यहां तक कि मोदी साइकिल पर केतली रखकर चाय बेचने निकल पड़ते थे.

2. मोदी कभी फुल स्लीव कुर्ता तो कभी हाफ स्लीव कुर्ता पहनते हैं. दरअसल वे अपने लुक को बेहद अलर्ट रहते हैं. उन्‍हें आपने नेहरू जैकेट और चूड़ीदार पाजामा भी देखा होगा.

Narendra Modi 69th birthday: नाश्‍ते, लंच, डिनर में क्‍या खाते हैं मोदी, नहीं पड़ते बीमार, ये है फिटनेस का राज

3. मोदी की जशोदाबेन से शादी हुई थी. हालांकि वे अलग रहते हैं. पर लोकसभा चुनाव के दौरान उन्‍होंने कबूल किया कि उनकी पत्‍नी जशोदाबेन हैं. जशोदाबेन ब्राह्मणवाड़ा में एक रिटायर्ड स्‍कूल टीचर हैं.

4. शायद आपको यकीन ना हो पर नरेंद्र मोदी को बचपन में साधु संतों को देखना बहुत अच्छा लगता था. वे संन्यासी बनना चाहते थे. संन्यासी बनने के लिए वे घर से भाग गए थे. और इस दौरान मोदी पश्चिम बंगाल के रामकृष्ण आश्रम सहित कई जगहों पर घूमते रहे और आखिर में हिमालय पहुंच गए.

5. शादी के अगले दिन ही मोदी ने वडनगर से अहमदाबाद की ट्रेन पकड़ ली थी. घर लौटने से पहले मोदी करीब 30 साल अपने परिवार से दूर रहे थे.

6. मोदी परंपरागत मूल्‍यों में यकीन रखते हैं. वो शराब को हाथ तक नहीं लगाते, सिगरेट पीने की आदत नहीं है और वो शुद्ध शाकाहारी हैं.

7. मोदी रोज सुबह 5 बजे उठ जाते हैं. योगासन करते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उपवास भी रखते हैं.

आज कहां है मोदी
गुजरात के नर्मदा जिले के केवाड़िया स्थित सरदार सरोवर बांध का जलस्तर रविवार शाम अपनी अधिकतम क्षमता 138.68 मीटर पर पहुंच गया है. 2017 में बांध की ऊंचाई बढ़ाए जाने के बाद से पहली बार ऐसा हुआ है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. इस करिश्मे का जश्न मनाने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 सितंबर को अपने 69वें जन्मदिन पर बांध स्थल पर मौजूद रहने का कार्यक्रम है.