Narmada Mahotsav 2020: मध्य प्रदेश सरकार नर्मदा महोत्‍सव का आयोजन करने जा रही है. ये महोत्‍सव नर्मदा जयंती के अवसर पर आयोजित किया जाएगा. नर्मदा नदी के उद्गम स्थल अमरकंटक में 31 जनवरी से दो फरवरी तक इस महोत्सव का आयोजित होगा.

महोत्सव के दौरान अमरकंटक में प्रतिदिन मां नर्मदा तट ‘रामघाट’ पर सात पुजारियों द्वारा एक साथ महाआरती की जाएगी. आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी में बताया गया है कि तीन तक चलने वाले इस महोत्सव में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

Doctors Tips: इन देसी चीजों को रोज खाने से कम हो जाता है वजन

इस दौरान मां नर्मदा के जीवन पर आधारित ‘लाइट एंड साउंड’ शो होगा. अमरकंटक शहर के विभिन्न स्थलों पर महाआरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा. महोत्सव के माध्यम से क्षेत्र की समृद्घ सांस्कृतिक धरोहर, कला एवं स्वास्थ्यवर्धक कोदो-चावल आदि कृषि उत्पादों का आमजनों के समक्ष प्रदर्शन किया जाएगा.

नर्मदा महोत्सव में प्रकृति प्रेमियों को क्षेत्र की प्राकृतिक सुन्दरता से परिचित कराने के लिए प्रतिदिन चार रूट पर ट्रेकिंग गतिविधियां आयोजित की जाएंगी. इसी तरह, स्थानीय मैकल पार्क में इंदिरा गांधी जनजातीय विश्वविद्यालय के योग शिक्षकों के द्वारा आमजनों के लिये योगाभ्यास शिविर आयोजित किए जाएंगे.
(एजेंसी से इनपुट)

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.