नई दिल्ली: लॉकडाउन के कारण हम सभी की लाइफ काफी बदल गई है. लॉकडाउन के चलते सभी लोग घर पर खाली बैठे हैं. इस दौरान लोगों के पास करने के लिए कुछ नहीं है. इसके अलावा लॉकडाउन के चलते हमाारा लाइफस्टाइल काफी बदल चुका है. लॉकडाउन के कारण खाने और सोने का समट पूरी तरह से बदल गया है. लॉकडाउन में तहम सभी कुछ ना कुछ खास करने के तरीके तलाश रहे हैं. इस दौरान लोग गैजेट्स के काफी आदि हो गए हैं. इसके चलते न केवल हमारी सेहत खतरे में है बल्कि हमारी त्वचा पर भी इसका जबरदस्त प्रभाव पड़ा है. Also Read - अगस्त-सितंबर में टीम इंडिया का कैंप लगाने के बारे में सोच रही है बीसीसीआई

डार्क सर्कल स्किन की कई समस्याओं में से एक हैं जो अनियमित दिनचर्या से उत्पन्न होती हैं. WebMD के अनुसार, “कोर्टिसोल आपके शरीर का मुख्य तनाव हार्मोन है. यह आपके मूड, भय को नियंत्रित करने के लिए आपके दिमाग के कुछ हिस्सों के साथ काम करता है. ” फोन पर लगे रहनै और देर रात तक ना सोने के कारण कोर्टिसोल का स्तर बढ़ सकता है, जिससे आप सुस्त हो सकते हैं. इससे भूख कम हो जाती है या असंतुलित आहार मिलता है, जिससे आपको काले घेरे होने का खतरा भी बढ़ जाता है. Also Read - Jamia Hamdard Admissions 2020: ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट के लिए आवेदन शुरू, इस तारीख तक करें अप्लाई, जानिए डिटेल

लेकिन आपको इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है आप कुछ आसान से उपाय करके इस डार्क सर्कल को कम कर सकते हैं. डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए आपको इन टिप्स को फॉलो करना होगा- Also Read - Cyclone Nisarga: प्रधानमंत्री ने की महाराष्ट्र, गुजरात के मुख्यमंत्रियों से बात, हर संभव मदद का दिया भरोसा

– खूब पानी पीएं- पानी आपकी त्वचा की सभी समस्याओं का हल होता है. अगर आपको नींद आने में परेशानी हो रही है और त्वचा की अतिरिक्त समस्याओं जैसेकाले घेरे से निपटने के लिए पानी पीना सबसे अच्छा उपाय है. यह न केवल आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, बल्कि आपकी आंखों के आसपास नमक की एकाग्रता को भी कम करता है.

– ठंडे दूध के लगातार इस्तेमाल से न सिर्फ आप डार्क सर्कल्स खत्म कर सकते हैं, बल्कि अपनी आंखें भी बेहतर कर सकते हैं. आपको करना यह है कि रुई को कटोरी में रखे ठंडे दूध में डुबोना है और फिर उसे डार्क सर्कल्स वाली जगह रखना है. ध्यान रहे कि डार्क सर्कल वाला पूरा एरिया ढका हो. 10 मिनट तक रुई रखे रहें और फिर सादे पानी से आंखें धो लें.

– आपने बाज़ार में बादाम के तेल के ढेर सारे प्रॉडक्ट्स बिकते देखे होंगे. इसका इस्तेमाल बेहद आसान है. आपको थोड़ा सा बादाम का तेल लेकर डार्क सर्कल्स पर लगाना है, हल्के हाथों से मसाज़ करनी है और फिर ऐसे ही छोड़ देना है. सुबह जब सोकर उठें, तो आंखें धो लें.

ठंड़ा सेक- यदि आप अच्छी तरह से नहीं सोए हैं या आपकी आँखें थक गई हैं, तो आपको आंखों पर कुछ ठंडे सेक करने चाहिए. आप या तो कुछ बर्फ को कपड़े में लपेट सकते हैं और इसे आंख के क्षेत्र पर दबा सकते हैं या आप बस ठंडे पानी में कुछ टी बैग डुबो सकते हैं और इसे अपनी आंखों पर रख सकते हैं. यह न केवल आपकी इंद्रियों को शांत करेगा, बल्कि आपकी आंखों को आराम करने में भी मदद करेगा, जो काले घेरे को कम करने में मदद करेगा.

– योग और ध्यान- डार्क सर्कल्स के लिए खराब लाइफस्टाइल भी ज़िम्मेदार है, तो इसमें योग से मदद मिल सकती है. घर में कुछ मिनटों तक योग और ध्यान करने से न सिर्फ डार्क सर्कल्स कम होंगे, बल्कि पूरा शरीर बेहतर होगा.